logo-image

किशमिश का पानी पीने के ये फायदे भरपूर, घर पर इस तरीके से बनाएं जरूर

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में गजब के फायदे मिलते है. तो, चलिए फटाफट से इसके पानी को पीने के बेशुमार फायदे सुन लीजिए उसके बाद इसे बनाने का तरीका देख लें.

Updated on: 30 Nov 2021, 09:09 AM

नई दिल्ली:

लोंग, जीरा और सौंफ के पानी के फायदे तो आपने बहुत बार सुने होंगे लेकिन, आज जरा किशमिश के फायदे भी सुन लीजिए. ये एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में गजब के फायदे मिलते है. जितना फायदा किशमिश बॉडी को पहुंचाती है. उतना ही फायदा इसका पानी भी पहुंचाता है. पहले फटाफट से इसके फायदे बता देते है बाद में इसे बनाने का तरीका भी बता देंगे. 

यह भी पढ़े : भूख ना लगने से हो रहे हैं परेशान, ये उपाय अपनाकर बढ़ाइए अपना खानपान

किशमिश का पानी पीने के फायदे

  • किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं. इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए किशमिश के पानी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. इसे इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 
  • किशमिश का पानी पीने से बॉडी के सभी डेंजरस टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है. ये लिवर के बायो-कैमिकल प्रोसेस में सुधार करता है और ब्लड को साफ करने में मदद करता है. ये आपके लिवर को भी आसानी से डिटॉक्सीफाई करता है.
  • किशमिश का पानी उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की वजह से हेल्थ प्रॉब्लम्स को फेस कर रहे होते है. ये बॉडी में ट्राइग्लिसेरिसाइड्स के लेवल को कम करने में भी मदद करता है. 
  • अगर आप एसिडिटी की प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं तो भी किशमिश का पानी बेहद फादेमंद होता है. ये आपके स्टमक में एसिड को बैलेंस करता है. 
    किशमिश में कुछ एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते है. जो आपकी बॉडी को फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी मदद करते हैं जो कि कैंसर का कारण बन सकते हैं.

यह भी पढ़े : सर्दियों में नहीं चाहिए ये बीमारियां और फेस पर सूजन, ना करें Junk Food का सेवन

किशमिश का पानी ऐसे करें तैयार 
इसका पानी तैयार करने के लिए एक बर्तन में रोज 15 से 20 किशमिश रात को ही पानी में भिगोकर रख दें. फिर, सुबह उठकर पानी को छान लें और गिलास में रख दें. अब इस पानी को खाली पेट पी लें.