News Nation Logo

Ginger Water Benefits: Headache में दे आराम और जड़ से खत्म करे बलगम, ये पानी अमृत से नहीं है कम

सर्दियों में जितने फायदे अदरक खाने के होते हैं. उतने ही सोंठ (dry ginger benefits) के भी होते है. इसमें फाइबर, मैग्नीश्यिम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, विटमिन A और C पाए जाते हैं. अब आपको इसके भरपूर (sonth water benefits) फायदों के बारे में बताते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 22 Jan 2022, 03:57:29 PM
Ginger Water Benefits

Ginger Water Benefits (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में जितने फायदे अदरक खाने के होते हैं. उतने ही सोंठ (dry ginger benefits) के भी होते है. अब, अगर आप सोच रहे है ये वो इमली से बनने वाली सोंठ है. तो, जी नहीं आप गलत सोच रहे हैं. ये अदरक के सूख जाने के बाद वाली सोंठ है. जिसे आयुर्वेद में शुंथि के नाम से जाना जाता है. इसे सर्दियों में अक्सर ठंडी हवाओं और वायरस से बचने के लिए लिया जाता है. जो कि ठंड और बीमारियों से बचने का एक बेहतरीन (Benefits of ginger water) तरीका है. सोंठ की खास बात ये है कि ये अदरक के मुकाबले डाइजेस्ट करने में हल्का होता है. सोंठ की क्वालिटीज की बात करें तो इसमें फाइबर, मैग्नीश्यिम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, विटमिन A और C, फोलेट एसिड और फैटी एसिड पाए जाते हैं. तो, चलिए अब आपको इसके भरपूर (sonth water benefits) फायदों के बारे में बताते हैं. 

                                                             

इम्यूनिटी बढ़ाएं
सर्दियों में लोग बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. ऊपर से कोरोना और ओमिक्रॉन के टाइम पर इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग (boost immunity) रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में आप सोंठ का पानी ले सकते है. ये इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत करता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक एलमेंट्स पाए जाते हैं. सोंठ में पाए जाने वाली क्वालिटीज बॉडी को मौसमी (saunth benefits) बीमारियों से बचाने में काफी मदद करती है.

                                                             

बलगम कम करे
सोंठ खांसी से जमने वाले बलगम को ठीक करने के लिए जानी जाती है. जबकि ताजा अदरक (sonth water benefits) बलगम को बढ़ाता है. सोंठ मौसमी फ्लू , सर्दी, खांसी और ऊपरी श्वसन पथ (respiratory tract) के डिसऑर्डर में बहुत अच्छी तरह से काम करता है.

                                                             

सिर दर्द में आराम 
ठंड बाद में आती है पहले सिर दर्द ले आती है. लेकिन, अब सिर दर्द हो या माइग्रेन सब कम हो जाएगा जब आप ये सोंठ का पानी पिएंगे. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फोलिक एसिड सिरदर्द से काफी आराम देते है. इसके अलावा सोंठ के पानी से ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है और दिमाग में ऑक्सीजन सही क्वांटिटी में पहुंचती है, जिसकी वजह से सिरदर्द की प्रॉब्लम में राहत मिलती है.

                                                             

सूजन कम करे 
सोंठ को अगर नमके साथ लिया जाता है. तो, ये बॉडी की सूजन को भी कम कर सकती है. चोट की वजह से होने वाली सूजन से राहत देने में भी ये काफी कारगार साबित हुई है.

First Published : 22 Jan 2022, 03:54:58 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.