News Nation Logo
मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

Digestion system और इन बीमारियों में चाहते हैं सुधार, मूली के ये फायदे सुन लें सरकार

सर्दियों में मूली खाने के बहुत फायदे होते है. ये आपको कई बीमारी जैसे कि डाइजेशन प्रॉब्लम, कैंसर, स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 16 Nov 2021, 07:58:47 AM
Radish Benefits in Winters

Radish Benefits in Winters (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सर्दियों में ऐसे तो बहुत-सी सब्जियां खाई जाती है जो हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है. जैसे कि पालक, आलू वगैराह. लेकिन, एक सब्जी ऐसी होती है. जिसे कई तरह से खाया जा सकता है. जैसे कि आचार के रूप में, परांठो के रूप में और सब्जी के रूप में. वो है मूली. मूली वो सब्जी होती है जो सर्दियों में खाना खूब पसंद किया जाता है. लोग इसे खा लेते है लेकिन, इसके फायदे नहीं जानते. तो, चलिए आपको इसके कुछ बेमिसाल फायदे बता देते है. ताकि, अगर आपके घर में कोई ऐसा भी हो जिसे मूली पसंद ना हो तो वो भी इसे खाना शुरू कर दे. 

                                       

मूली वो सब्जी होती है जिसमें बहुत सारी मेडिसिनल प्रोपर्टीज मौजूद होती है. जो कि हमें कई बीमारियों से दूर रखती है. जिसमें सबसे पहले डाइजेशन सिस्टम आता है. मूली में फाइबर की अच्छी क्वांटिटी होती है. जो आपके डाइजेशन सिस्टम को ठीक करके स्टमक से रिलेटिड डीजीजिज को दूर भगाता है. एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि अगर मूली को सलाद के तौर पर रोज खाया जाता है तो इससे स्टमक क्लीन रहता है. इसके साथ ही ये कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से भी निजात दिलाता है.

                                       

वहीं आजकल लोग पायरिया की प्रॉब्लम से भी बहुत परेशान रहते है. जो लोग पायरिया से परेशान रहते है उन्हें दिन में 2 से 3 बार मूली के रस से गार्गल करना चाहिए. इसके साथ ही इसे पी लिया जाए तो फायदा दोगुना हो जाएगा. मूली के रस से गार्गल करना और पीना दांतों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. मूली को चबा-चबाकर खाने से दांतों से रिलेटिड सारी प्रॉब्लम्स दूर हो जाती है. 

                                         

मूली में अच्छी खासी क्वांटिटी में फॉलिक एसिड, विटामिन c और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं. ये एलिमेंट्स बॉडी को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. माउथ, स्टमक, इंटेस्टाइन और किडनी के कैंसर से लड़ने में ये बहुत मददगार होती है. 

                                         

वहीं सर्दियों में लोग थोड़ा-सा काम करके भी थक जाते है. इसलिए, थकान उतारने के लिए और नींद पूरी करने के लिए मूली खाई जा सकती है. अगर मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खा लिया जाए तो इससे बहुत फायदा होता है. दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत हो जाती है. 

                                           

अक्सर ठंड में पानी पीना कम हो जाता है. ऐसे में डॉक्टर्स बॉडी में पानी की कमी को दूर करने के लिए दूसरे फूड्स खाने की एडवाइस देते है. जिससे पानी की क्वांटिटी बॉडी में बढ़ जाए. मूली में पानी की अच्छी खासी क्वांटिटी होती है. जो कि बॉडी को नैचुरली हाइड्रेट रखने में मददगार साबित होती है. 

First Published : 16 Nov 2021, 07:52:16 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो