logo-image

जब रोज खाएंगे किशमिश, दूर हो जाएगी इन बीमारियों की कश्मकश

किशमिश (Raisins) खाने का सबसे पहला फायदा ये होता है कि ये बॉडी में आने वाली खून की कमी को दूर करता है. किशमिश में सफिशिएंट क्वांटिटी में विटामिन B (Vitamin B) कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. जिससे खून की कमी नहीं होती.

Updated on: 02 Nov 2021, 02:44 PM

नई दिल्ली:

अब, ठंड आ गई है तो, ड्राई फ्रूट्स खाना दबाकर शुरू हो जाएगा. ऊपर से दिवाली का मौका. ड्राई फ्रूट्स में भी लोगों को ज्यादातर काजू और बादाम खाना पसंद होता है. क्योंकि उन्हें इसके फायदे पता होते है. इसके साथ ही ये ड्राई फ्रूट्स के राजा कहलाते है. लेकिन, ऐसा नहीं है कि सिर्फ इन्हें खाने से ही हेल्थ को फायदा होगा. बल्कि, एक ड्राई फ्रूट और है जो बॉडी को गजब का फायदा पहुंचाता है और उसका नाम किशमिश है. किशमिश ज्यादातर बड़े लोग तो खा लेते है लेकिन, बच्चे खाने में आनाकानी करते है. लेकिन, आप जरा बच्चों को इसके ये गजब के फायदे बताइएगा. फिर देखिए कैसे दौड़-दौड़ कर खाएंगे. 

यह भी पढ़े : Vitamin C और D दोनों हेल्थ के लिए बेहद जरूरी, जानें कौन-सा है बेहतर

किशमिश खाने का सबसे पहला फायदा ये होता है कि ये बॉडी में आने वाली खून की कमी को दूर करता है. किशमिश में सफिशिएंट क्वांटिटी में विटामिन B कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. जिससे खून की कमी नहीं होती. अगर आप में खून की कमी है, तो आप 7-10 किशमिश रोजाना खाए फिर देखिए कैसे खून की कमी दूर होती है. 

वहीं किशमिश बॉडी के ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है. यदि आपको या आपके जानने वाले को हाई BP की प्रॉब्लम है. तो, आप रात को ही आधे गिलास पानी में 8 से 10 किशमिश भिगोकर छोड़ दें. फिर सुबह उठकर कुछ खाने से पहले किशमिश के उस पानी को पी लें. आप चाहें तो भीगी हुई किशमिश को खा भी सकते हैं. इससे कुछ ही दिन में हाई BP की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. 

यह भी पढ़े : दिवाली से पहले कोरोना पर बड़ी राहत, 250 दिन बाद आए सिर्फ 10,423 मामले 

वहीं जहां कुछ लोग बढ़े हुए वेट को लेकर परेशान होते है. तो, कुछ लोग कम हो रहे वजन को लेकर चिंता करते रहते है. ऐसे में किशमिश उनकी प्रॉब्लम का सोल्यूशन बनती है. अगर आप अंडरवेट हैं और अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश आपकी मदद कर सकती है. किशमिश फ्रुक्टोज से भरपूर होती है. जो बॉडी का वेट बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

जब कभी आंखों की रोशनी की बात आती थी. तो, कहते थे एक एपप्ल खालो आंखों की रोशनी बढ़नी शुरू हो जाएगी. लेकिन, अब किशमिश भी इसी लाइन में शामिल हो गई है. इसमें भरपूर क्वांटिटी में पॉलीफेनोल्स (polyphenols) मौजूद होते है. जो कि एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो कि आंखों की सेल्स की सेफ्टी करता है. ये फ्री रेडिकल्स के कारण आंखों को होने वाले नुकसान को कम करता है. इस तरह ये आंखों से जुड़ी बीमारियों को रोकता है. जैसे कि मस्कुलर डीजेनरेशन और मोतियाबिंद. इसके लिए रात को दूध के साथ या फिर यूं भी किशमिश खा कर सोएं.

यह भी पढ़े : Work from home के ये साइड इफेक्ट, सुनकर आप भी रह जाएंगे चकित

वहीं लास्ट नंबर पर किशमिस लिवर को भी बेहद फायदा पहुंचाती है. रोजाना किशमिश के पानी को पीने से लिवर सेहतमंद बना रहता है. इसके साथ ही किशमिश बॉडी को सही ढंग से काम करने के लिए एनकरेज करती है और आपके मेटाबॉलिज्म के लेवल को बैलेंस करने में भी मदद करती है.