logo-image

साधारण से दिखने वाले केले में हैं बेहिसाब चमत्कारी गुण, कई रोगों में मिलता है फायदा

केला हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. यह प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम विटामिन बी6, विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से युक्त होता है.

Updated on: 02 Mar 2021, 01:23 PM

highlights

  • केले में मौजूद हैं कई गुणकारी पोषण तत्व
  • शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है साधारण सा दिखने वाला केला
  • सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा देता है केला

नई दिल्ली:

केला एक बेहद ही सामान्य फल है, जो भारत के किसी भी हिस्से में आसानी से मिल जाता है. बेहद ही सामान्य फलों में गिना जाने वाला केला अपने चमत्कारी गुणों की वजह से काफी पसंद किया जाता है. अलग-अलग जगहों पर केले अलग-अलग आकार में मिलते हैं. केला हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. यह प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम विटामिन बी6, विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से युक्त होता है. यही वजह है कि केला बाकी फलों के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक है. केले को ऊर्जा का प्रभावशाली स्त्रोत माना गया है, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

आइए जानते हैं केले के लाभ-

  1. केले में ग्लूकोज और पानी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में यह ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्त्रोत माना जाता है. भूख लगने और भूख की वजह से होने वाली थकान में केला काफी फायदेमंद होता है, जो तुंरत ऊर्जा प्रदान करता है.
  2. केले का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसके साथ ही यह शरीर में मौजूद खून को साफ करने में भी अहम किरदार निभाता है.
  3. आंतों से जुड़ी कई समस्याओं में केले को वरदान माना गया है. यह आंतों की सफाई करने के साथ-साथ सूजन की समस्या को भी काफी कंट्रोल करता है.
  4. मुंह के छालों में केला काफी प्रभावशाली काम करता है. जीभ पर छाले होने पर गाय के दूध से बनी दही के साथ केला खाने से काफी आराम मिलता है.
  5. चोट लगने पर भी केले का इस्तेमाल किया जाता है. केले के छिलके को चोट पर लगाने से सूजन नहीं आती है.
  6. आग से जले पर केले के गूदे से हल्के हाथों से मसाज करें, इससे तुरंत राहत मिलती है.
  7. केले में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की शिकायत कम होती है. इसके साथ ही इससे चेहरे की स्किन भी काफी बेहतर हो जाती है.
  8. केले खाने से वजन बढ़ जाता है. जिम जाने वाले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए केले का नियमित रूप से सेवन करते हैं.