logo-image

बालों की ग्रोथ बढ़ाए और स्किन पर लाएं निखार, सर्दियों के लिए ये जूस है एक चमत्कार

सर्दियों में अक्सर फेस पर पिंपल्स और झुर्रियों जैसी परेशानियां होने लगती है. ये ही नहीं बल्कि बालों की ग्रोथ पर भी असर होने लगता है. इसलिए, आप चाहें तो इस दौरान फेस और बालों की ग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल कर सकते है.

Updated on: 15 Nov 2021, 09:56 AM

नई दिल्ली:

आंवला खाना हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अब, आंवले की तारीफ तो जितनी की जाए. कम ही पड़ेगी. क्योंकि ये ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में बल्कि इसके साथ ही कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. इसके अलावा इसे सर्दियों में खाने से कोल्ड, फ्लू और सीजनल इंफेक्शन्स जैसी प्रॉब्लम्स भी नहीं होती. आंवले में विटामिन B-5, विटामिन B-6, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भी भरपूर क्वांटिटी होती है. इसके साथ ही ये इम्मयूनिटी भी बूस्ट करता है. लेकिन, ये फायदे तो हर कोई जानता है. जो नहीं जानता वो है आंवले खाने से स्किन और बालों को होने वाले गजब के फायदे. 

                                       

अक्सर सर्दियों में स्किन अपने नैचुरल ऑयल और लोच को खो देती है. इसका रस पीने से आपको मोटापन और लोच प्राप्त करने में तो मदद मिल ही सकती है क्योंकि इसमें विटामिन C की इंक्रेडिबल क्वांटिटी स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है. इसके साथ ही ये सूजन से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. आंवले का रस पिंपल्स और फेस की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए रामबाण का काम करता है. ये तो हो गई स्किन की बात. स्किन के लिए तो आंवला है ही बेहद फायदेमंद. लेकिन, वहीं इसका फायदा बालों को भी बेहद होता है.

                                         

आंवला जूस के बेनिफिट्स ना सिर्फ स्किन को होते है. बल्कि, बालों को भी बेहद होते है. अगर आप सोच रहे है वो कैसे. तो, चलिए बता देते है. वो ऐसे कि ये तो आप जानते ही है कि आंवला विटामिन C से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन C की कनसनट्रेशन और एक्सपैंशन से आंवले का रस, नींबू और संतरे और यहां तक ​​कि अमरूद जैसे खट्टे फ्रूट्स में विटामिन की कनसनट्रेशन से कहीं अधिक है. सर्दियों के लिए विटामिन C एक जरूरी विटामिन है, क्योंकि ये बॉडी को सर्दी, खांसी और बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. लेकिन, आंवले का जूस पीने के ब्यूटी बेनिफिट्स भी कम नहीं हैं.

                                       

आंवले का रस बालों की जड़ों को मजबूत करता है. इस तरह से ये बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. बस, आपको अपने सिर पर आंवला और नींबू के रस का मिक्सचर लगा सकते है. इसे भी सिर्फ 20 से 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देना है. फिर, गर्म पानी के साथ धो लेना है. ये आपके बालों की जड़ों को स्ट्रॉन्ग कर देगा. ये आपके बालों को चमक देगा. आंवले का रस बालों को मजबूत बनाने के अलावा, कई प्रॉब्लम्स जैसे कि बालों के झड़ने, डिविजन खत्म होने और घुंघराले बालों से भी बचाता है. 

                                       

अब, आपको ये भी बता देते हैं कि आंवले के रस में क्या मिलाकर लगाएं जिससे आपके बाल स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे. तो, वो ये है कि आंवले के रस में बस अंडा डाल दें. इसे मिक्स करके फिर बालों में मालिश करें. आंवले का रस अंडों की स्मेल को मसल देगा और बालों को चमकदार और रेशमी बना देगा. यह आपके सिर को भी साफ करता है.