logo-image

Sunlight Benefits: Digestive और Immune System दोनों होंगे मजबूत, जब जानेंगे फायदे सर्दियों में लेने के धूप

सर्दियों में धूप लेना बहुत जरूरी होता है. इस मौसम में लोगों के जोड़ों में दर्द और अकड़न की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. कुछ लोगों को इसके फायदों के बारे में पता नहीं होता. तो, चलिए धूप (sunlight benefits) लेने के फायदों के बारे में जान लें.

Updated on: 23 Jan 2022, 01:40 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में वैसे धूप आती नहीं है. लेकिन, जितनी भी आती है. वो लेनी बहुत जरूरी है. क्योंकि इस मौसम में आम तौर पर जोड़ों में दर्द और अकड़न की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. ऐसे में खाने-पीने के साथ-साथ धूप लेना (sunlight benefits) भी जरूरी है. हालांकि लोग इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. एक वजह तो ये ही है कि भागादौड़ी भरी इस जिंदगी में लोगों के पास टाइम नहीं है कि वो फुर्सत से बैठ कर धूप सेंकने (morning sunlight benefits) के लिए टाइम निकाल पाएं. दूसरा कि लोग धूप लेने के फायदों (sunlight benefits in winter) के बारे में भी नहीं जानते. जबकि पुराने टाइम में लोग सर्दियों में अपने घरों के आंगन या छत पर बैठतकर दूप लिया करते थे. धूप में ही बैठ कर लोग हाथ-पैरों में सरसों तेल की मालिश किया करते थे. इससे लोगों को भरपूर क्वांटिटी में विटामिन D मिलता था जिससे वे हेल्दी रहते थे. तो, चलिए आज के टाइम पर जो लोग धूप लेने के फायदों के बारे में नहीं जानते.  वो जान लें. 

                                                         

अच्छी नींद 
सर्दियों में धूप लेने से हमारी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होते हैं जिससे नींद अच्छी आती है. ये हार्मोन जहां मानसिक स्ट्रेस को दूर करने का काम करते हैं. वहीं इससे सुकून भरी प्यारी नींद आती है, जिससे बॉडी हेल्दी रहती है और इम्यूनिटी भी बेहतर होती है. एक रिसर्च के अकोर्डिंग, सुबह-सुबह सूरज (benefits of sunbathing) की रोशनी से कॉन्टैक्ट बनाए रखना, आपकी सर्कैडियन रिदम को एडजस्ट करने में मदद करता है. नैचुरल लाइट आपकी बॉडी को जागने का साइन देती है. इसके साथ ही बॉडी की इंटरनल क्लॉक को सही स्पीड में सेट करती है, जिससे नींद अच्छी आती है. बॉडी में सेरोटोनिन हार्मोन (जो मूड को बढ़ाता है) सूरज की रोशनी से ट्रिगर होता है, जो आपको फोकस्ड और एक्टिव रखने में मदद करता है. 

                                                         

वेट लॉस करने में मददगार 
धूप में बैठने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. जो वजन कम (weight loss) करने में मदद करता है. इसके साथ ही मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है. एक स्टडी ने सुबह की धूप को कम बॉडी मास इंडेक्स के साथ जोड़ा है. मास इंडेक्स एक ऐसा तरीका है, जो वेट और हाइट को ध्यान में रखता है. ये बेहतर स्लीप साइकिल के लिए भी जिम्मेदार है, जो वजन घटाने में जरूरी है. धूप पाने (Benefits of sunbathing in morning) का एक सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप सुबह अपना वर्कआउट बाहर करें या सैर करें. कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ इससे नींद में भी सुधार होगा. 

                                                         

इम्यूनिटी बढ़ाए
बढ़ते हुए कोरोना और ओमिक्रॉन के दौर में इम्यूनिटी (boost immunity) बढ़ाना बहुत जरूरी है. बॉडी को धूप लगाने से व्हाइट ब्लड सेल्स का सफिशिएंट क्वांटिटी का प्रोडक्शन होता है. जिससे बॉडी में कोई भी बीमारी होने का खतरा कम होता है. इसके साथ ही धूप से इम्यूनिटी (immune system) पावर बढ़ती है क्योंकि धूप हमारी बॉडी को कई तरह के इंफेक्शन्स से भी बचाता है.

                                                                 

डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर करे 
बॉडी में डाइजेशन प्रोसेस, गैस्ट्राइटिस (gastritis)से होती है. धूप लेने से गैस्ट्रिटिस ज्यादा एक्टिव होती है. जिससे डाइजेशन प्रोसेस (digestive system) मजबूत होती है. ऐसे में आप सर्दियों में धूप में थोड़ा समय बिताते हैं तो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूती मिलेगी और पेट की छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स से निजात पा सकेंगे.