logo-image

Belly Fat हो जाएगा छूमंतर, जब करेंगे मेथी दाने का सेवन इस तरह से निरंतर

ठंड में किसी का भी एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता. ऐसे में अक्सर घरेलू नुस्खों की मदद से वेट लॉस करने के बारे में सोचा जाता है. तो, ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा मेथी दाना है. जिसका बहुत ही आसानी से घर पर इस्तेमाल करके वेट लॉस किया जा सकता है.

Updated on: 15 Nov 2021, 07:12 AM

नई दिल्ली:

लटकती हुई तोंद किसको पसंद होती है. ऊपर से आ गई है ठंड ऐसे में किसी का रूटीन भी हो घूमने या योगा करने का, तो वो भी लगातार नहीं चल पाता इस ठंड की वजह से. अक्सर होता भी ऐसा ही है कि ठंड आते-आते किसी का भी एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता. ज्यादातर, इस टाइम पर लोगों को ठंड में बाहर निकलने का मन नहीं करता. इसलिए, वो घरेलू नुस्खे आजमाकर बेली फैट कम करने की कोशिश करते है. जिसमें ऐसे तो बहुत से घरेलू नुस्खे है लेकिन, आज जो हम आपको बताने जा रहे है वो जरा जल्दी असर करता है. जिसका नाम मेथी दाना है. लेकिन, इसे भी यूं ही नहीं लेना इसे लेने का सही तरीका हम बता देंगे. लेकिन, पहले जरा इस मेथी के फायदे सुन लीजिए.

                                       

अगर आपको वेट लॉस करना है तो, इसके लिए सबसे पहले मेथी की जरा चाय बना लें. इसे पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. बस, ज्यादा कुछ नहीं करना एक कप पानी में थोड़े से मेथी दाने, थोड़ी सी दालचीनी, चीनी और मिलाएं अदरक. इसे बस हाल्फ गैस करके पकाना है. बस, छानकर पी लेना है. अदरक और दालचीनी दोनों ही ऐसी चीजें है जो वेट लॉस और सूजन को कम करने में मदद करता है. बस, हफ्ते में तीन बार ये मेथी की चाय पिएं और देखें कमाल. 

                                       

वहीं दूसरे नंबर पर मेथी के दाने और शहद आता है. जो वेट लॉस करने में कारगर है. इन दोनों को एक साथ लिया जा सकता है. शहद को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. ये बॉडी से सूजन को दूर करता है. शहद में कम कैलोरी होती है जिससे वेट कंट्रोल में रहता है. इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी. बस, मेथी दाना को पीसकर इसका पेस्ट तैयार करना है. इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाना है. 

                                       

वहीं बेली फैट को कम करने के लिए अगले नंबर पर स्प्राउट मेथी दाना आता है. स्नैक के रूप में अंकुरित मेथी दाना को खाना अच्छा माना जाता है. कई स्टडीज के अनुसार स्प्राउट मेथी दाने में न्यूट्रिएंट्स की क्वांटिटी बढ़ जाती है और ये बहुत आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ज्यादा बेहतर रिजल्ट्स के लिए सुबह खाली पेट इसे लिया जा सकता है. 

                                       

वेट लॉस करने के लिए खाली पेट मेथी दाने का पानी भी पिया जा सकता है. बस, इसके लिए एक चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख दें. उसके बाद सुबह पानी के साथ बीज को उबाल लें और छीनकर पी लें. ये स्टमक तो क्लीन रखता ही है. इसके साथ ही आपके दिन की शुरूआत भी अच्छी होती है. इसके अलावा इसमें कैलोरी की क्वांटिटी बिल्कुल नहीं होती. बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में दो बार मेथी दाना का पानी बड़े आराम से पिया जा सकता है.