logo-image

अरबी और taro root के फायदे बेशुमार, इन बीमारियों से छुटकारा दिला दे आज

सर्दियों में पालक और मूली के फायदे तो बहुत होते है. लेकिन, वहीं एक और सब्जी यानी कि अरबी के फायदे भी बेशुमार होते है.

Updated on: 16 Nov 2021, 01:28 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में हमने अधिकतर हर सब्जी के बेनिफिट बता दिए जैसे कि पालक, मूली वगैराह. ये तो बच्चे फिर भी खा लेंगे. लेकिन, अगर वहीं हम अरबी या taro root का नाम लें. तो, शायद ये सबको पसंद ना आए. क्योंकि वैसे तो ये सब्जी सर्दी के मौसम में ही खाई जाती है. लेकिन, इसके बेनिफिट्स ना पता होने की वजह से इसे घरों में कम बनाया जाता है. इसलिए, आज हम आपको अरबी खाने के ऐसे बेनिफिट्स बताने जा रहे है जिन्हें सुनकर आप खुद ही रोजाना बनाना शुरू कर देंगे. 

                                       

जिसमें सबसे पहले आंखों की रोशनी बढ़ाना आता है. वैसे तो हमेशा से ही सेब जैसे फल को आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता था. लेकिन, अगर आपको सेब खाने का मन ना करें या अच्छा ना लगे. तो, इसकी जगह आप अरबी खा सकते है. अरबी आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी क्वालिटीज के साथ-साथ विटामिन A और C जैसे एलिमेंट्स भी मौजूद होते है. जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होते है. 

                                       

वहीं दूसरे नंबर पर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना आता है. अरबी या Taro root में स्टार्च की अच्छी क्वांटिटी होती है. दो तरह के कार्बोहाइड्रेट होते है. जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते है. अरबी खाना डाइजेशन और कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) के एब्सॉर्पशन को स्लो करता है. खाने के तुरंत बाद ब्लड शुगर में आने वाले उछाल को रोकता है. 

                                       

लोग ना जाने इम्मयूनिटी बढ़ाने के लिए क्या-क्या करते है. लेकिन, बात अगर अरबी की हो रही है तो बता दें अरबी भी एक इम्मयूनिटी बूस्टर है. अरबी में न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है. इसमें मौजूद विटामिन C एंटी ऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है. जो कि इम्मयूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.