logo-image

Swollen Finger Tips: सर्दी में बच्चों की उंगलियों को खुजली और सूजन से मिलेगी राहत, इन घरेलू नुस्खों की डालें आदत

सर्दियों में जितनी प्रॉब्लम खुजली, ड्राई स्किन की आती है. उतनी ही हाथों और पैरों पर सूजन की भी आती है. खास कर की छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा हाथ-पैर की उंगलियों में खुजली, जलन और सूजन (swollen finger tips) जैसी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ती है.

Updated on: 19 Jan 2022, 11:47 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में जितनी प्रॉब्लम खुजली, ड्राई स्किन की आती है. उतनी ही हाथों और पैरों पर सूजन की भी आती है. खासकर के बच्चों के साथ तो सबसे ज्यादा आती है. इसलिए, एक्सपर्ट्स भी यही राय देते है कि छोटे बच्चों को सर्दियों में ज्यादा गर्म कपड़े पहनाने, ठंडे पानी केकॉन्टैक्ट से बचने और ऊनी दस्ताने पहनने की सलाह देते हैं. लेकिन, छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा खुजली, जलन और सूजन (kids swollen fingers) जैसी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ती है. जो उनसे सहन नहीं होती. ऐसे में उनका खास ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है. तो, चलिए आपको वो सिंपल तरीके (swollen finger tips) बताते है जिन्हें अपनाकर आप बच्चों की उंगलियों को सूजन की प्रॉब्लम से छुटकारा (home remedies for swollen fingers) दिला पाएंगे. 

                                                         

नींबू से करें सूजन दूर 
नींबू का इस्तेमाल करके बच्चों की सूजी उंगलियों को दूर किया जा सकता है. इसके लिए बस एक बर्तन में पानी को गुनगुना करें. फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदें डाल दें. इसके बाद मिक्सचर को मिक्स कर लें और कॉटन से सूजन पर लगा दें. ऐसा करने से ना केवल बच्चों की सूजन दूर हो सकती है बल्कि खुजली (finger swelling treatment in winter) से भी राहत मिल सकती है. 

                                                           

नारियल का तेल और कपूर 
नारियल का तेल भी उंगलियों की सूजन को कम करने में बेहद असरदार माना जाता है. इसी सूजन की वजह से खुजली की प्रॉब्लम (swollen fingers treatment) भी हो जाती है. बॉडी पर रेडनेस होने लगती है. ऐसे में नारियल तेल और कपूर दोनों ही एंटी एंफेक्टेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकते हैं. इन्हें मिलाकर सूजन वाली जगह पर लगाने से दर्द और खुजली दोनों कम हो सकते है.

                                                         

हल्दी का करें इस्तेमाल 
हल्दी तो वैसे भी हर दर्द का इलाज है. ऐसे में बच्चों की छोटी-छोटी उंगलियों पर आई सूजन को भी हल्दी से दूर किया जा सकता है. इसके लिए बस आप हल्दी के पाउडर में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिला लें. इसके मिक्सचर को सूजन वाली जगह पर लगा दें. कुछ देर बाद उनकी उंगलियों को साफ पानी से साफ कर दें. ऐसा करने से हाथों और पैरों की उंगलियों की सूजन (finger swelling) को दूर किया जा सकता है. हम कह सकते हैं कि सूजी उंगलियों से राहत दिलाने में हल्दी आपके बेहद काम आ सकती है.

                                                           

सेंधा नमक है असरदार 
बच्चों के हाथ-पैरों की उंगलियों की सूजन को कम करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है.  बच्चों को इससे राहत दिलाने के लिए बस एक चम्मच सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाएं और गर्म कर लें. उसके बाद उसे सूजन वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें. फिर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो दें. इससे सूजन और खुजली दोनों ही प्रॉब्लम दूर हो सकती हैं.