logo-image

Flax Seeds Benefits: झुर्रियों से मिले आजादी और मोटापा होगा कम, इन बीजों को रोज खाना है बहुत फायदेमंद

सर्दी के मौसम में लोगों को छोटी-मोटी बीमारियां लगी रहती है. अलसी के बीज में ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड पाए जाते हैं. जो बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि इसे खाने से बॉडी (flax seeds benefits) को कैसे फायदा होता है.

Updated on: 09 Feb 2022, 04:41 PM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में लोगों को छोटी-मोटी बीमारियां लगी रहती है. वैसे तो जब भी कुछ होता है तो, घरेलू नुस्खों से उन्हें ठीक कर लिया जाता है. ऐसा पुराने समय से ही होता आ रहा है. चाहे सर्दी हो या बुखार या हो जुकाम, दादी-नानी के नुस्खें हमेशा ही आराम दिला देते हैं. ऐसा ही एक नुस्खा अलसी के बीज (alsi ke beej benefits) भी हैं. जिनके बारे में आपने बहुत बार सुना होगा. लेकिन, इसे खाने के फायदों के बारे में शायद ही सुना हो. आपको बता दें, अलसी के बीज में ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड पाए जाते हैं. जो बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये स्किन और बालों को न्यूट्रिएंट्स (flax seeds benefits) देने में मदद करता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि इसे खाने से बॉडी को कैसे फायदा होता है. 

यह भी पढ़े : Dry Cough Remedies: सूखी खांसी में तुरंत चाहते हैं आराम, ये घरेलू उपाय करें सुबह-शाम

झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा
अलसी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स क्वालिटीज पाई जाती हैं. जो बढ़ती उम्र में फेस की स्किन को जवां बनाए रखती हैं. जिससे झुर्रियों की प्रॉब्लम नहीं होतीं और हमारी स्किन चमकदार बनी रहती है. इसके साथ ही स्किन सॉफ्ट और (health benefits of flax seeds) ग्लोइंग भी बनती है. 

हार्ट डिजिजीज कम करे 
ये तो हम पहले ही बता चुके हैं कि इसमें बहुत से गुण मौजूद होते हैं. जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स शामिल हैं. यही वजह है कि अलसी के बीज डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं. अलसी के बीज टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), कैंसर (Cancer) और हार्ट डिजीजिज (Heart Diseases) के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़े : White Chocolate Benefits: Headache की होगी छुट्टी और Immunity होगी मजबूत, व्हाइट चॉकलेट में होते हैं ये फायदे भरपूर

मोटापा करे कम 
वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा ये ब्लड में मौजूद शुगर (weight loss) लेवल को मेंटेन रखने को काम कर सकता है.

डायबिटीज करे कंट्रोल 
डायबिटीज पेशेंट्स के लिए अलसी बेहद फायदेमंद होती है. इसमें ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर क्वांटिटी होती है जो डायबिटीज (diabetes) को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती है.