logo-image

Alert: नपुंसक बना रही चमकदार-फल सब्जियां, रिपोर्ट पढ़कर चौंक जाएंगे आप

Health updates: आजकल बाजार में चमकदार फल-सब्जियां (shiny fruits and vegetables) ग्राहकों ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते आपको हर जगह मिल जाएंगे. पर क्या आपको पता हैं ये चमकदार फल-सब्जियां स्वास्थ्य के लिए कितने खतरनाक (injurious to health) हैं.

Updated on: 21 Aug 2022, 12:02 PM

highlights

  • बाजारों में पॅालिश लगे फल-सब्जियों की भरमार, ग्राहकों से भी वसूलते हैं ज्यादा दाम 
  • नपुंशकता के अलावा डाइबिटीज, मधुमेह सहित आधा दर्जन बीमारियों को दे रहे दावत 

नई दिल्ली :

Health updates: आजकल बाजार में चमकदार फल-सब्जियां (shiny fruits and vegetables) ग्राहकों ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते आपको हर जगह मिल जाएंगे. पर क्या आपको पता हैं ये चमकदार फल-सब्जियां स्वास्थ्य के लिए कितने खतरनाक (injurious to health) हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक चमकदार सब्जियों व फलों पर उन्हें खूबसूरत बनाने के लिए पॅलिश की लेयर (layer of polish) चढाई जाती है. ताकि ग्राहकों को मूर्ख बनाकर ज्यादा पैसे वसूले जा सकें. लेकिन ये पॅालिस मनुष्य जीवन के लिये बहुत बड़ा खतरा है. चिकित्सकों के मुताबिक फलों व सब्जियों पर चढ़ी ये पॅालिस मनुष्य में जहां नपुंशकता (impotence)को बढ़ावा दे रहीं है. वहीं आधा दर्जन अन्य बीमारियां जैसे मधुमेह (diabetes)जैसी घातक बीमारियों को दावत दे रही हैं. 

यह भी पढ़ें : अब आपका घर भी बनेगा बुढ़ापे का सहारा, प्रतिमाह मिलेंगे 10,000 रुपए

वरिष्ठ विशेषज्ञ डॅा अनंत देव बताते हैं कि "फल, सब्जियां और चावलों पर चिकनाहट बढ़ाने के लिए पॉलिश चढ़ाई जाती है. यह पॉलिश पैंक्रियाज में बीटा सेल्स को नुकसान पहुंचाती है.  इससे बीटा सेल्स से निकलने वाला इंसुलिन धीरे-धीरे कम होता जाता है, जिससे धीरे-धीरे शरीर में डाइबिटीज पनपने लगती है". साथ ही ये पॅालिस मनु्ष्य को धीरे-धीरे नपुंशक भी बना रही है. इसलिए कोशिश  करनी चाहिए कि चमकदार दिखने वाले फल-सब्जियों को बिल्कुल न खाएं. सब्जियां देख-भाल कर ही खरीदें. 

टाइप टू का खतरा बढ़ जाता है 
एक रिपोर्ट के मुताबिक "सप्ताह में दो दिन भी पॉलिश वाले चावल या फल-सब्जियां खाने से टाइप टू डाइबिटीज का खतरा बढ़ जाता है" वेस्ट यूपी सहित दिल्ली में भी कई स्थानों पर सब्जियों व फलों को रंगने के ठिकाने बने हैं. जो पैसे लेकर फलों- सब्जियों व चावलों पर पॅालिस चढ़ाने का काम करते हैं. ताकि ग्राहकों से ज्यादा पैसा वसूला जा सके. दरअसल, ग्राहक देखने में भद्दे दिखने वाले फलों व सब्जियों को खरीदना नहीं चाहते. साथ ही पॅालिस चढ़े खाद्य पदार्थ उन्हें आकर्षित करते हैं. बस यही मोह आपको कई बीमारियों की और खींच रहा है.  

होता है फायदे का सौदा 
अट्टा मार्केट नौएडा में एक फल विक्रेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि फलों या सब्जियों पर पॉलिश लगाना फायदे का सौदा होता है. पॉलिश लगे फलों को जहां एक ओर ग्राहक पसंद करता है, दूसरी ओर उसकी कीमत भी ज्यादा होती है. यही नहीं पॅालिस की एक और खासियत होती है कि ये फलों व सब्जियों को जल्दी सूखने भी नहीं देती. जिसकी वजह से ज्यादा दिन तक चल जाती है. इसलिए ज्यादातर दुकानदार अपने फायदे के लिए ये सब करते हैं.