logo-image

Ajwain Benefits For Diabetics: अजवाइन के सेवन से कंट्रोल होती है डायबिटीज? जानना जरूरी है..

अगर किसी को अपच, गैस और पेट में अचानक दर्द उठता है तो सबसे पहले अजवाइन को काले नमक के साथ दिया जाता है.

Updated on: 02 May 2023, 01:03 PM

नई दिल्ली:

Ajwain For Diabetics: अजवाइन को अक्सर पेट दर्द होने पर उपयोग किया जाता है. अगर किसी को अपच, गैस और पेट में अचानक दर्द उठता है तो सबसे पहले अजवाइन को काले नमक के साथ दिया जाता है. वहीं, अजवाइन के पानी को बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं को पिलाया जाया है, ताकि इससे सभी प्रकार के दर्द से राहत मिल सके. इसके साथ ही अजवाइन का पानी पीने से प्रसव के बाद मां के शरीर को अधिक दूध बनाने में भी सहायता मिलती है. इसके अलावा अजवाइन के पानी के गुणों की बात करें तो यह डायबिटीज के मराजों के लिए फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि डायबिटीज के रोगियों के लिए अजवाइन किस तरह से फायदेमंद है.

डायबिटीज में अजवाइन से होने वाले लाभ:-

ब्लड शुगर लेवल 
अजवाइन के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है. एक अध्ययन के मुताबिक अजवायन के अर्क से ब्लड शुगर लेवल को कम कर दिया. अजवाइन में मौजूद कारवाक्रोल और थाइमोल के कारण ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

वजन घटाने में सहायक
अजवाइन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इसके सेवन से भूख कम लगती है जिससे वजन कम होने में आसानी होती है. अजवाइन का पानी पीने से डायबिटीज के रोगियों के मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है जिससे ब्लड शुगर को मैनेज करने में सहायता मिलती है. 

पाचन में सहायक
अजवाइन पाचन क्रिया में सुधार करके कब्ज को दूर करने में मदद करती है. कब्ज डायबिटीज के रोगियों के लिए खरतनाक है. अगर इसके रोगियों को कब्ज की समस्या होगी तो ब्लड शुगर लेवल के साथ ब्लड प्रेशर भी बढ़ने का जोखिम रहता है. यहीं कारण है कि अजवायन का पानी मधुमेह रोगियों के पाचन को ठीक करता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

सूजन कम करता है
अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं. वहीं, डायबिटीज के रोगियों के शरीर में सूजन हो जाने का खतरा बना रहता है, जो दिल की बीमारियों का करण बन सकता है. अजवायन का पानी पीने से डायबिटीज के मरीजों को शरीर में होने वाली सूजन कम हो जाती है.