logo-image

Air Pollution: सीने-आंखों में जलन, नाक से पानी, होठों पर भी असर... जानें खराब हवा से कैसे अस्पताल पहुंच रहे लोग?

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में बढ़ती ठंडे के साथ ही वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है. वायु प्रदूषण ने राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के शहरों को अपनी चपेट में लिया है.

Updated on: 02 Nov 2022, 06:17 PM

नई दिल्ली:

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में बढ़ती ठंडे के साथ ही वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है. वायु प्रदूषण ने राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के शहरों को अपनी चपेट में लिया है. इससे लोगों को न सिर्फ सांस लेने में दिक्कत हो रही है, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे लोगों की संख्या  बढ़ रही है, जिन्हें वायु प्रदूषण की वजह से हॉस्पिटलों में भर्ती होना पड़ रहा है. मेदांता अस्पताल के चेस्ट सर्जरी संस्थान के अध्यक्ष डॉ. अरविंद कुमार ने इस बात की पुष्टि करते हुए बड़ी जानकारी दी है. 

यह भी पढ़ें : ED ने हेमंत सोरेन को भेजा समन, सुप्रियो भट्टाचार्य ने भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप

डॉ अरविंद कुमार ने कहा कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब होने की वजह से लोगों की आंखों में जलन होना आम शिकायत है. साथ ही वायु प्रदूषण की वजह से आंखें लाल होना, आंखों से पानी आना और सूखी-खुजली वाली आंखें हो जाती हैं. इससे नाक में जलन और ओठों पर भी असर हो रहा है. ऐसी स्थिति में अगर जरूरी न हो तो घरों से कम-से-कम निकलें. 

यह भी पढ़ें : MCD Election 2022: BJP का एक्शन प्लान, क्यों पार्टी साइबर सेल को लेकर ज्यादा है गंभीर?   

वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर बहुत ही खराब है और हवा में धुएं का स्तर बढ़ा है. उन्होंने कहा कि लोगों के सीने में धुंआ घुस रहा है, जिससे लोगों को जलन की परेशानी हो रही है. इससे फेफड़े संबंधी बीमारी भी हो सकती है और लोगों का गला भी खराब या दर्द हो रहा है. अगर आप अपनी जीभ को छूते हैं तो वहां भी आपको अजीब सा स्वाद लगेगा. ऐसे में हम कह सकते हैं कि वायु प्रदूषण की वजह से व्यक्ति के शरीर का हर अंग प्रभावित हो रहा है.