logo-image

कोरोना की तीसरे लहर को रोकने के लिए बच्चों का टीकाकरण आवश्यक: AIIMS

नीति आयोग के मेंबर वीके पॉल ने बताया, ''डीसीजीआई ने  कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे फेज के क्लीनिकल फेज के ट्रायल के लिए मंजूरी प्रदान की है. यह ट्रायल 2-18 साल की उम्र के बच्चों पर किया जाएगा. इस ट्रायल की शुरुआत आगामी 10-12 दिनों में हो जाएगी.''

Updated on: 20 May 2021, 04:54 PM

दिल्ली :

कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर (COVID19 Third Wave ) से पहले केंद्र सरकार ने मंगलवार को अहम फैसला लिया है. सरकार जल्द ही भारत बायोटेक द्वारा बनाई जा रही कोवैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल शुरू करने वाली है. आशंका है कि कुछ महीनों के बाद देश में महामारी की तीसरी लहर आ सकती है, जिसमें सबसे ज्यादा बच्चों पर असर पड़ेगा.  इसको देखते हुए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी दी थी. 

इसी बीच AIIMS COVID-19 टास्क फोर्स के चेयरपर्सन डॉ नवनीत विग ( Dr Navneet Wig) ने कहा है कि कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के इंतजार नहीं किया जा सकता है कि आने के बाद बच्चों का टीकाकरण (Vaccination Drive for KIds ) किया जाए. कोरोना वायरस के तीसरे लहर आने के पहले ही हमें बच्चों का  टीकाकरण शुरू कर देना चाहिए। उन्होंने कहा  'बच्चों के लिए वैक्सीन की मात्रा और सुरक्षा डेटा उपलब्ध होने के बाद, टीके लगाए जाएंगे। बच्चों की सुरक्षा के मामले में हम पीछे नहीं रह सकते. हमें तीसरी लहर को अंदर नहीं आने देना है.  डॉ नवनीत ने आगे कहा कि हमें अपनी परीक्षण सकारात्मकता दर को कम रखना है और अपनी रणनीतियों को हर समय बदलते रहना है. इस वायरस से निपटने के लिए सिर्फ कोई एक फॉर्मूला कारगर नहीं सकता. लोगों में जागरूकता सबसे जयादा जरुरी है.    

नीति आयोग के मेंबर वीके पॉल ने बताया, ''डीसीजीआई ने  कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे फेज के क्लीनिकल फेज के ट्रायल के लिए मंजूरी प्रदान की है. यह ट्रायल 2-18 साल की उम्र के बच्चों पर किया जाएगा. इस ट्रायल की शुरुआत आगामी 10-12 दिनों में हो जाएगी.'' दरसअल, डीसीजीआई ने बीते गुरुवार को भारत बायोटेक को 2 से 18 साल की उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने के लिए कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के लिए ट्रायल की मंजूरी दे दी थी. विशेषज्ञ समिति ने इस ट्रायल की सिफारिश की थी. बताया जा रहा है कि यह परीक्षण दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा.