logo-image

कोरोना टीका लगवाने के बाद एंटीबॉडी बढ़ाने के लिए करें कसरत

कोविड-19 या किसी फ्लू से बचने के लिए टीकाकरण कराने के बाद 90 मिनट तक हल्की या मध्यम स्तर की कसरत करके शरीर में एंटीबॉडी की मात्रा बढ़ाई जा सकती हैं.

Updated on: 16 Feb 2022, 09:46 AM

highlights

  • व्यायाम करने से बढ़ने वाला रक्त प्रवाह प्रतिरक्षा कोशिकाओं के संचार में मददगार
  • इसके अलावा एक्सरसाइज से खून एवं कोशिका संचार स्तर पर भी कई बदलाव
  • अध्ययन के निष्कर्ष ‘ब्रेन, बिहेवियर एंड इम्युनिटी’ पत्रिका में प्रकाशित हुए

वॉशिंगटन:

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कोविड-19 या किसी भी फ्लू के लिए टीकाकरण कराने के बाद 90 मिनट तक हल्की या मध्यम एक्सरसाइज कर शरीर में एंटीबॉडी की मात्रा बढ़ाई जा सकती हैं. इस नए अध्ययन के निष्कर्ष ‘ब्रेन, बिहेवियर एंड इम्युनिटी’ पत्रिका में प्रकाशित हुए है. अध्ययन में शामिल लोगों ने कोरोना टीकाकरण के बाद डेढ़ घंटे तक साइकिल चलाई या वॉक किया था. बाद में पाया गया कि चार सप्ताह में उन लोगों की तुलना में अधिक एंटीबॉडी बनीं, जिन्होंने कोरोना डोज लेने के बाद किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज नहीं की थी.

आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी का शोध भी इसी निष्कर्ष पर पहुंचा
अमेरिका के ‘आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी’ के अनुसंधानकर्ताओं ने भी चूहों और ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर ऐसा ही एक प्रयोग किया. इस स्टडी के निष्कर्ष भी पहले वाले के जैसे ही समान निकले. आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर मरियन कोहुट ने कहा कि इस बात के कई कारण हो सकते हैं कि लंबे समय तक हल्की या मध्यम स्तर की कसरत करने से शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता में सुधार क्यों होता है. अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार व्यायाम करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है, जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं के संचार में मदद करता है. इसके बाद जब ये कोशिकाएं शरीर में प्रवाहित होती हैं, तो किसी बाहरी तत्व को बेहतर तरीके से उनके द्वारा पहचान लेने की संभावना अधिक होती है.

इसलिए बढ़ती है एंटीबॉडी
कोहुट ने कहा, ‘लेकिन इसका कारण जानने के लिए अभी और अनुसंधान की आवश्यकता है. जब हम कसरत करते हैं, तो शरीर में चयापचय, जैव रासायनिक, न्यूरोएंडोक्राइन और रक्त एवं कोशिका के संचार स्तर पर कई बदलाव होते हैं.’ उन्होंने कहा कि संभवत: इन कारकों के संयोजन के कारण एंडीबॉडी की मात्रा बढ़ती है.