News Nation Logo

इन चीजों के सेवन के बाद भूल से भी न करें दूध पीने की गलती, होगा बड़ा नुकसान

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 14 Feb 2022, 06:38:37 PM
milk

दूध पीने के बाद न करें इन चीजों का सेवन (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

दूध को हमेशा से स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कई बार यही दूध आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि कुछ चीजें ऐसी होती हैं. जिनके सेवन के बाद दूध पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता. जिनके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. यहां तक कि अगर आप केले या ब्रेड-बटर के साथ भी दूध पीते हैं, तो वो भी गलत है. जिसका आपके स्वास्थ्य पर उल्टा असर पड़ सकता है. 

गौरतलब है कि दूध में तमाम एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल, विटामिन, प्रोटीन, अमीनो एसिड, मैग्नीशियम, लेक्टॉस, कैल्शियम, गुड फैट पाए जाते हैं. दूध अकेले ही एक स्वस्थ्य शरीर के लिए काफी माना जाता है. ऐसे में अगर आप दूध के साथ दूसरे फूड आइटम्स का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में रिएक्शन भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि दूध के साथ किन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. साथ ही उनसे होने वाले नुकसान के बारे में भी आपको बताएंगे.

मछली-दूध
मछली खाने के बाद दूध या दही का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. जिनमें फूड प्वॉइजनिंग, शरीर में सफेद दाग, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

ब्रेड-बटर और दूध
आपको बता दें कि दूध की तरह ही ब्रेड और बटर में भी भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में आर्युवाद के अनुसार, ये सभी चीजें एक साथ नहीं लेनी चाहिए. इससे पेट में भारीपन, खुजली, दाद-खाज, सोरायसिस जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

दही और दूध
कई बार लोग भूल से दही और दूध एक साथ खा लेते हैं. तो बता दें कि ऐसा भूल से भी न करें. क्योंकि इस तरह दही और दूध का साथ में सेवन करने से आपको एसिडिटी, उल्टी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि दही-दूध साथ में खाने से हाजमा खराब हो जाता है. 

खट्टे फल और दूध
अब आप सोच रहे होंगे कि भला फल और दूध के सेवन से क्या दिक्कत हो सकती है. दरअसल, खट्टे फलों के साथ अगर आप दूध का सेवन करते हैं, तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिसके चलते आपके डाइजेशन में समस्या हो सकती है. 

First Published : 14 Feb 2022, 06:37:02 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.