logo-image

रोज की चाय में डालें ये दो चीजें और बूस्ट करें अपनी इम्युनिटी

सुबह उठकर चाय पीने की आदल लगभग सभी की होती है. शाम की गपशप के साथ भी लोग एक-एक कप चाय ले ही लेते. ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन क्या आप जानते हैं चाय हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में कितनी मदद कर सकती है.

Updated on: 29 Jun 2021, 10:21 AM

New Delhi:

सुबह उठकर चाय पीने की आदल लगभग सभी की होती है. शाम की गपशप के साथ भी लोग एक-एक कप चाय ले ही लेते. ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन क्या आप जानते हैं चाय हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में कितनी मदद कर सकती है. कोरोना काल में हर कोई अपनी इम्युनिटी बढ़ाने में लगा हुआ है. इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय भी अपना रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे की रोजाना की चाय से भी आप अपनी इम्युनिटी कैसे बढ़ा सकते हैं. किसी भी चीज का सेवन करते आपको उसका असर दिखने लगे ये जरूरी नहीं है. इसलिए हमें कोई भी उपाय या इलाज कम से कम एक हफ्ता जरूर करना चाहिए.

अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होते हैं. ऐसे में आप अपनी चाय में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं. चाय में अदरक, शहद या गुड़ डाल सकते हैं. लेकिन वो उपाय आपके शरीर को सूट कर रहा है या नहीं ये जरूर जान लें. 

बात करें अगर चाय की तो कई लोगों को चाय पीने से एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. चाय का हद से ज्यादा सेवन आपके शरीर को नुक्सान पहुंचाता है. लेकिन दिन एक-दो बार चाय पीना बुरा नहीं है और खासकर तब जब ये आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर रही हो. सिर्फ दो चीजें चाय में मिलाकर पीने से आपके शरीर की इम्युनिटी बूस्ट हो सकती है. चलिए आपको बताते हैं आखिर वो क्या दो चीजें हैं.

1. लौंग
लौंग वाली चाय पीने से आपको इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इससे न सिर्फ आपकी चाय में फ्लेवर आ सकता है बल्कि यह एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर हो सकती है. याद रखें अपनी चाय में बहुत ज्यादा मात्रा में लौंग ना डालें.

2. मुलेठी
आयुर्वेद में मुलेठी औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. यह न सिर्फ सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करती है बल्कि गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है. मुलेठी में एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं.

ये वो दो चीजें हैं जो हर किसी के घर में पाई जाती हैं. तो आप इनका इस्तमाल कर अपनी इम्युनिटी जरूर बढ़ा सकते हैं.