logo-image

इन तरीकों को अपनाएं, फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ाए

कुछ लोग देखने में इतने हेल्दी लगते हैं लेकिन, उनकी फिजिकल स्ट्रेंथ (physical strength) बेहद कमजोर होती है. उन्हें जरा-सा सामान उठाने को कह दो तो उठाया नहीं जाता. यही कारण है कि लोग बस बाहर से हेल्दी दिखते है.

Updated on: 08 Sep 2021, 12:21 PM

नई दिल्ली:

कुछ लोग देखने में इतने हेल्दी लगते हैं लेकिन, उनकी फिजिकल स्ट्रेंथ (physical strength) बेहद कमजोर होती है. उन्हें जरा-सा सामान उठाने को कह दो तो उठाया नहीं जाता. यही कारण है कि लोग बस बाहर से हेल्दी दिखते है. लेकिन, अंदर से उनकी स्ट्रेंथ काफी कमजोर होती है. फिजिकल स्ट्रेंथ इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे हम अपना रोजाना का काम आसानी से कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताएंगे जिनसे आप अपनी फिजिकल स्ट्रेंथ बहुत जल्दी बढ़ा पाएंगे. जिसमें सबसे पहले वर्कआउट आता है. 

                                       

वर्कआउट में फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए वेट लिफ्टिंग बेहद जरूरी होती है. रेगुलर वेट ट्रेनिंग ताकत बढ़ाने में मदद कर सकती है. डेडलिफ्ट, केटलबेल, बारबेल कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है. शुरू में आप इसे करने के लिए एक ट्रेनर रखें. ताकि आप शुरुआत में खुद को नुकसान ना पहुंचा लें. एक बार जब आप इसकी हैबिट में आ जाएंगे, तो वजन भी बढ़ने लगेगा और बॉडी में ताकत भी बढ़ेगी. 

                                       

वहीं दूसरी ओर पानी खूब पिएं. पानी पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है. जिससे ना सिर्फ आपकी एनर्जी बढ़ेगी बल्कि आप फुर्तीले भी होंगे. खासतौर से सुबह के वक्त पानी की अच्छी क्वांटिटी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है. साथ ही दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है और आपके दीमाग की एनर्जी और कैपेबिलिटीज को बढ़ता हुआ महसूस करेंगे क्योंकि दीमाग का 75 से 85 प्रतिशत भाग में पानी होता है. इसलिए आप अधिक से अधिक पानी पीकर उसे शक्ति प्रदान करते हैं और अपनी एकाग्रता को बढ़ाते हैं.

                                         

फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए शरीर के मसल्स मास को ऊपर उठाना जरूरी है. इसके लिए एक हाई प्रोटीन डाइट जरूर लें. जिसमें उचित मात्रा में अच्छे फैट और जटिल कार्बोस डाले जाते हैं. अंडे, सैल्मन, दही, फलियां और सेम, नट और बीज और टोफू सभी प्रोटीन के शानदार सोर्स हैं. साथ ही इस खाने को एक दिन में साबुत अनाज (दलिया और ब्राउन राइस अच्छे विकल्प हैं) के एक छोटे हिस्से के साथ-साथ फलों और सब्जियों की एक कटोरी शामिल करें.

                                         

आराम और नींद को कम गिना जाता है, लेकिन आपके शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए आठ घंटे नींद की जरूरत होती है. जल्दी सोकर और जल्दी उठकर अपने नींद की साइकिल को बैलेंस करना बेहद जरूरी होता है. स्मोकिंग और शराब ने लें. ये एनर्जी बढ़ाने में सीरियस प्रॉब्लम्स हैं. दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पिएं. एक खेल खेलना शुरू करें, घर के आसपास एक्टिव रहें और स्ट्रेस से भी दूर रहें. 

                                           

सिर्फ अपनी बॉडी का इस्तेमाल करना फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ाने का सबसे अच्छा और सबसे फायदेमंद तरीका है. बॉडीवेट एक्सरसाइज की एक सीरीज है जिसे आप ट्राई कर सकते हैं. पुश-अप्स, चिन-अप्स, लंग्स, स्क्वैट्स, जंप स्क्वैट्स, क्रंचेस. ये एक्सरसाइज करने में बेहद आसान हैं.