News Nation Logo
Banner
Banner

ये इंडियन मसालें खाइए सरकार, वजन घटाने में हैं बेहद असरदार

जीरे और धनिया का फायदा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी देखा जाता है. धनिया ना सिर्फ गजब की महक देता है. बल्कि ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बेहद असरदार साबित होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 28 Sep 2021, 10:58:17 AM
Weight Loss tips

Weight loss tips (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

इंडियन मसालों की बात करें तो नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. बात जब सब्जियों में तड़का लगाने की आती है. तो सबसे पहले याद आता है जीरा. जीरा तो रसोई और सब्जियों की जान है. लेकिन, धनिया भी कोई पीछे नहीं है. जीरा हो या धनिया दोनों ही इस लिस्ट में सबसे आगे रहते हैं. दोनों की खुशबू ही खाने में जान डाल देती है. आर्युवेद की मानें तो दोनों में ही भरपूर क्वांटिटी में मेडिसिनल प्रोपर्टीज होती हैं. इन दोनों का इस्तेमाल खाना बनाने में जितना असरदार होता हैं. उससे कहीं ज्यादा इनका पानी पीना फायदेमंद होता है. इनका पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने का सबसे बेजोड़ उपाय है. अगर यकीन नहीं हो रहा है तो आइए, फटाफट जीरे और धनिये के पानी को पीने से होने वाले पायदों पर नजर डालते हैं. 

यह भी पढ़े : तंदूरी रोटी खाने के नुकसान, जानकर रह जाएंगे हैरान

जिसमें सबसे पहला फायदा बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना होता है. अगर सुबह-सुबह धनिये और जीरे का पानी पी लिया जाए. तो ये बॉडी से टॉक्सिक सब्सटांजिस को बाहर निकाल देते हैं. इसके अलावा, इन दोनों में ही एंटीऑक्सिडेंट एलिमेंट्स (anti-oxidant elements) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चाहें तो इसका पानी पी ली जिए. या चाहे तो दोनों को मिक्स करके इसका पाउडर बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.   

वहीं इसका फायदा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी देखा जाता है. धनिया ना सिर्फ गजब की महक देता है. बल्कि ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बेहद असरदार साबित होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जिन लोगों का वजन तेजी से बढ़ता जा रहा है. उनके लिए ये बहुत ज़रूरी है कि वो अपने कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखें क्योंकि वजन बढ़ते हुए लोग अपने कोलेस्ट्रॉल को लेकर बेहद परेशान रहते हैं. अगर वो कंट्रोल हो जाता है तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है. इसलिए इस कंडीशन में धनिये के बीजों को उबालकर उसका पानी पीना कारगार तरीका साबित हो सकता है.

यह भी पढ़े : इस फल के जितने फायदे हैं लाजवाब, उससे कहीं ज्यादा खाना है खतरनाक

धनिया और जीरा दोनों ही मसालें डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत बढ़िया होते हैं. ये तो हम आपको ऊपर ही बता चुके हैं. जीरे का पानी डाइजेशन के लिए बहुत बेहतर माना जाता है. ये इंटेस्टाइन्स (intestines) की हेल्थ पर इफेक्ट डालते हुए वेट लॉस करने में मदद करता है. साथ ही डाइजेशन में भी सुधार करता है. हालांकि धनिया भी कुछ कम नहीं है. धनिया भी डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत बेहतर माना जाता है. ये जीरे की तरह ही फैट बर्न (fat burn) करने में मदद करता है. 

इसका एक गजब का फायदा ये भी है कि ये भूख को कम करता है. जीरे का इस्तेमाल करने से भूख कम करने में मदद मिलती है. क्योंकि अगर जीरे को रोजाना खा लिया जाए तो इससे पेट (stomach) लंबे टाइम तक भरा रहता है. जिसके चलते ये वेट लॉस करने में भी मददगार साबित होता है. साथ ही जीरा बॉडी में उन हेल्दी एंजाइम्स (enzymes) को भी बढ़ावा देता है जो कि खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करते हैं. इस तरह इसे हर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. चाहें तो जीरा पीसकर इस्तेमाल कर लें जिससे कि खाना आराम से डाइजेस्ट हो जाए या चाहें तो इसका पानी पी लें. दोनों ही वेट लॉस में काफी मदद करते हैं. 

First Published : 28 Sep 2021, 08:50:48 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.