News Nation Logo
Banner
Banner

हेल्थ रखनी है बरकरार, ये मॉर्निंग फूड्स खाने के लिए हैं सही विचार

नाश्ते में अंडे खाना काफी सेहतमंद साबित होता है और इससे बहुत से फायदे होते है. क्योंकि उबले हुए अंडों में सेलेनियम (selenium) और जिंक (zinc) जैसे एलिमेंट्स भी पाए जाते हैं. जो हमारी बॉडी में एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidants) का काम करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 16 Sep 2021, 03:20:20 PM
Healthy Breakfast

Healthy Breakfast (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

हेल्दी रहना है तो हेल्दी खाने पर भी ध्यान देना जरूरी है. अब शुरूआत सुबह के ब्रेकफास्ट (breakfast) से करते हैं. लेकिन, अक्सर ये कन्फ्यूजन ही लगा रहता है कि आखिर ब्रेकफास्ट में खाएं क्या? जो टेस्टी का टेस्टी हो और साथ में हेल्दी भी. क्योंकि सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट एनर्जी देता है. अगर सुबह ही ब्रेकफास्ट सही से नहीं होता तो दिनभर मामला गड़बड़ बना रहता है. लेकिन, अगर आप सोच रहें हैं कि भई ब्रेकफास्ट में खाएं क्या जिससे हेल्थ पर असर ना पड़े. तो, आइए आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स बता देते है जिन्हें खाने से मन भी हो खुश हो जाएगा और साथ ही आप सेहरमंद भी रहेंगे. 

                                       

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर अंडे आते है. नाश्ते में अंडे खाना काफी सेहतमंद साबित होता है और इससे बहुत से फायदे होते है. क्योंकि उबले हुए अंडों में सेलेनियम (selenium) और जिंक (zinc) जैसे एलिमेंट्स भी पाए जाते हैं. जो हमारी बॉडी में एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidants) का काम करते हैं. साथ ही बॉडी से टॉक्सिन सब्सटांसिज (toxic substances) को भी बाहर निकालते हैं. अंडा हड्डियों को भी मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें विटामिन D होता है. अंडे से सफिशिएंट क्वांटिटी में प्रोटीन मिलता है. इसलिए नाश्ते में एक उबला हुआ अंडा खाना काफी फायदेमंद साबित होता है.  

                                     

वहीं पोहा भी ब्रेकफास्ट के लिए एक बेटर ऑप्शन है. ये जितना जल्दी बनता है. उतना ही टेस्टी भी लगता है. पोहा इंडियन किचन में सबसे ज्यादा बनने वाला ब्रेकफास्ट है. जिसमें फाइबर की क्वांटिटी काफी अच्छी होती है. वहीं इसमें कैलोरी की क्वांटिटी काफी कम होती है. पोहा जितना हेल्दी होता है. उतना ही परफेक्ट ब्रेकफास्ट भी होता है. इसमें आयरन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट और सफिशिएंट क्वांटिटी में विटामिन्स होते हैं.

                                     

वहीं ढोकला भी ब्रेकफास्ट के लिए काफी अच्छा और टेस्टी आइडिया है. ये बेसन से बनाया जाता है. इसमें फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक, फॉस्फोरस, फोलेट, विटामिन B-6 और थियामिन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. उबाल कर तैयार किया गया यह ब्रेकफास्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही खाने में बेहद लाइट होता है और बॉडी को एनर्जी भी देता है.

                                     

दलिया ब्रेकफास्ट के लिए काफी लाइट नाश्ता होने के साथ ही बहुत हेल्दी भी होता है. दलिए में मौजूद फाइबर बॉडी को एनर्जी देते है. साथ ही ये डाइजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है. दलिए का इस्तेमाल खिचड़ी और खीर के रूप में भी किया जा सकता है.

                                     

अगर कोई हमसे कहे भई सुबह नाश्ते में झटपट क्या बन जाता है. तो हम तो उसे ओटमील खाने की एवाइस ही दें. सिंपल ओटमील को फ्रूट्स के साथ और भी हेल्दी बनाया जा सकता है. सुबह के नाश्ते में ओटमील (oatmeal) जरूर खाना चाहिए. क्योंकि ओट्स में बहुत अच्छी क्वांटिटी में ओमेगा 3 (omega 3), फैटी एसिड (gatty acid), और पोटेशियम होता है जो कि दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

First Published : 16 Sep 2021, 03:20:20 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.