logo-image

हो गया है एनीमिया का रोग, इन फूड्स का आज से ही खाने में करें उपयोग

एनीमिया (Anaemia) यानि की खून की कमी. जिसके चलते बॉडी में बहुत-सी दिक्कतें शुरू हो जाती है. मेल्स (males) की कंपैरिजन में फीमेल्स (females) में ये प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है. इस प्रॉब्लम के चलते नसों (veins) में ऑक्सीजन का फ्लो कम हो जाता है.

Updated on: 25 Sep 2021, 01:42 PM

नई दिल्ली:

एनीमिया (Anaemia) यानि की खून की कमी. जिसके चलते बॉडी में बहुत-सी दिक्कतें शुरू हो जाती है. मेल्स (males) की कंपैरिजन में फीमेल्स (females) में ये प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है. इस प्रॉब्लम के चलते नसों (veins) में ऑक्सीजन का फ्लो कम हो जाता है. जिस कारण बॉडी को एनर्जी नहीं मिल पाती. इसी वजह से एनीमिया से सफर कर रहे लोगों को हर टाइम थकान, उठने-बैठते टाइम चक्कर, स्किन और आंखों में पीलापन, सांस लेने में प्रॉब्लम, दिल की एक्स्ट्राऑर्डिनरी (extraordinary) धड़कन और हाथों की हथेलियां हमेशा ठंडी रहने जैसी प्रॉब्लम्स होती हैं. पर इस प्रॉब्लम का सोल्यूशन है हमारे पास. जो कि बेहतर डाइट प्लान है. तो चलिए जरा उन फूड्स के बारे में बता दें. जो इस प्रॉब्लम को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़े : खोई खूबसूरती और चमकदार त्वचा वापस पाएं, बस इसे चेहरे पर लगाएं

जिसमें सबसे पहले आते हैं फ्रूट्स. ब्रेकफास्ट और लंच में फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. इनमें मौजूद विटामि‍न-C, बॉडी में आयरन को सोखने में और उसकी एफिशिएंसी बढ़ाने में मदद करते है. ऐसे तो हम बता चुके हैं कि फ्रूट्स डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए. लेकिन, एनीमिया के केस में कुछ खास फ्रूट्स होते हैं. जिनमें सेब सबसे पहले नंबर पर आते हैं. एनीमिया में सेब (Apple) बेहद फायदेमंद होते है. अगर रोज एक सेब खा लिया जाए तो ये बॉडी की कई प्रॉब्लम्स को दूर रखने के साथ-साथ खून की कमी को भी दूर करता है. वहीं बैरीज भी फ्रूट्स की लिस्ट में शामिल है. बैरीज के बारे में लोग ये शायद ही जानते होंगे कि इसमें आयरन भी होता है. लेकिन, इनमें कुछ ही क्वांटिटी में आयरन होता है. रोज सुबह नाश्ते में दही और शहद के साथ अगर बैरीज खा ली जाए. तो दिन भर तरोताजा महसूस करने लगते हैं. ये खाने में भी बहुत टेस्टी होती हैं. 

यह भी पढ़े : हेल्थ होने लगेगी बूस्ट, जब करेंगे इस अजब-गजब तेल का प्रयोग

वहीं दूसरे नंबर पर आता है पालक. पालक को खून की कमी को पूरा करने का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसमें विटामिन A, B6, और C, आयरन, कैल्शियम और फाइबर वगैराह की भरपूर क्वांटिटी होती है. अगर इसे रोज खाया जाए तो बॉडी में तेजी से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. ऐसे तो एनीमिया की प्रॉब्लम से बचने के लिए रेड मीट, सी-फूड और अंडा बेहद फायदेमंद होता है. लेकि‍न, अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आप अपनी डाइट में सोयाबीन, मटर और ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं. ये वेजिटेरियन्स के लिए काफी बेहतर ऑप्शन्स हो सकते हैं. 

यह भी पढ़े : केला खाकर सुबह के नाश्ते की भूख मिटाएं, झटपट अपना वजन घटाएं

चुकंदर भी खून की कमी को पूरा करने में काफी मदद करता है. इसका जूस भी पिया जा सकता है. इसके अलावा इसे सलाद में भी खा सकते हैं. और अगर आप इसका मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें गुड मिलाकर भी पी सकते हैं, ये और भी फायदेमंद साबित होगा.