logo-image

ये एक्सरसाइज करें रोज, नहीं देना पड़ेगा हार्ट को दवाइयों का डोज

भागदौड़ भरी जिंदगी में आज किसी के पास फुरसत नहीं है कि वो एक्सरसाइज करें. लेकिन फिट भी सभी रहना चाहते हैं. और अगर आपको ये लगता है कि आप खाली खाने-पीने पर कंट्रोल करके फिट रह सकते हैं. तो भूल जाइए. खाली खाने पीने से आप फिट नहीं रह पाएंगे.

Updated on: 29 Aug 2021, 10:15 AM

नई दिल्ली:

भागदौड़ भरी जिंदगी में आज किसी के पास फुरसत नहीं है कि वो एक्सरसाइज करें. लेकिन फिट भी सभी रहना चाहते हैं. और अगर आपको ये लगता है कि आप खाली खाने-पीने पर कंट्रोल करके फिट रह सकते हैं. तो भूल जाइए. खाली खाने पीने से आप फिट नहीं रह पाएंगे. फिट रहने के लिए जितना जरूरी खाने पर कंट्रोल करना होता है. उतना ही जरूरी एक्सरसाइज करना होता है. एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ बॉडी फिट रहेगी बल्कि हमारा दिल और दीमाग भी मजबूत बनेंगे. जैसा कि हम जानते हैं कि हमारा दिल मल्टीपल मसल्स से बना है. और वो तभी मजबूत बनेगा जब हम फिजिकली एक्टिव रहेंगे. स्टडीज़ हमें यही सलाह देती है कि रोजाना केवल 30 मिनट वॉल्क करने से ना सिर्फ हमारा हार्ट हेल्दी रहेगा बल्कि आगे चलकर होने वाली हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क भी कम करेगा. लेकिन, अगर आप एक्सरसाइज ही करना चाहते है तो आज हम कुछ अलग-अलग तरह की एक्सरसाइजिज़ और वर्कआउट्स के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा. और आप सिर्फ कुछ ही दिन में खुद फर्क महसूस करने लगेंगे. 

                                 

फिट रहने के लिए रनिंग या जॉगिंग सबसे बेस्ट एक्सरसाइज होती है. जॉगिंग या दौड़ना शारीरिक एक्टीवीटीज़ में शामिल सबसे पसंदीदा एक्सरसाइज है. रनिंग या जॉगिंग के लिए बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते और खुली हवा में प्रकृति के बीच भी की जा सकती है.

                               

फिट रहने के लिए योग सबसे आसान और किफायती जरिया हैं. इसके लिए आपको जिम की तरह महंगे इक्विपमेंट और मेम्बरशिप की जरूरत नहीं होती. बस थोड़ा समय निकालें और अपने घर या पार्क में ही योगाभ्यास करके अपनी बॉडी को फिट रखा जा सकती हैं. योगा करने से हार्ट रेट बढ़ता है और ब्ल्ड प्रेशर लेवल कम होता है. 

                               

स्विमिंग मसल्स बनाने और हड्डियों को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है. यह इसलिए क्योंकि जमीन पर योगा करने के कंपैरिज़न में तैरते समय 12 गुना ज्यादा मेहनत लगती है और इससे मांसपेशियां मजबूत होती है. यह मांसपेशियों को भी टोन करता है और ताकत बनाता है. जो शरीर को हमेशा फिट रखती है. स्विमिंग का फायदा दिल की सेहत को भी होता है. 

                               

बॉडी को फिट रखने के लिए साइकिलिंग से बेहतर और सस्ता जुगाड़ नहीं हो सकता है. इससे एक तो आपका जिम का खर्चा तो बचता ही है साथ ही खुली जगह में साइकिलिंग करने से बॉडी को सही मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलती है. साइकिल बॉडी को फिट रखने में काफी कारगर साबित होती है. बेहतर हैं कि खुले एटमॉस्फेयर में साइकिलिंग करें, क्योंकि किसी भी जिम में ऑरीजिनल फ्रेश एयर नहीं मिलती है. 

                             

जुंबा डांस (Zumba Dance) एक्सरसाइज होने के साथ-साथ एक तरह का हिप-हॉप फॉर्म भी है. जुंबा डांस का अट्रैक्टिव पॉइंट इसका म्यूजिक होता है. जिससे फैट के साथ-साथ मेंटल स्ट्रेस भी आसान से कम होता है. जुंबा डांस को स्लो और फास्ट दोनों ही तरीके से किया जा सकता है. यह बैली फैट कम करने के लिए सबसे बेस्ट और आसान वर्कआउट तो होता ही है, साथ ही इसको करने के लिए किसी भी तरह की इक्यूपमेंट की जरूरत नहीं होती है और इसे आसानी से घर पर भी किया जा सकता है. डांस से हमारा हार्ट भी हेल्दी रहता है. बस, डांस को अपने डेली रूटीन में शामिल करें और कुछ ही दिन में फिट हो जाएंगे.