logo-image

ये तीन एक्सरसाइज़ करें, कुछ ही दिन में पाएं फ्लैट टमी और ग्लोइंग स्किन

फिटनेस और मसल्स के लिए तो जेट्स एक्सर्साइज की ही जाती है. लेकिन, अब आप ये तीन खास एक्सर्साइज़ अपनी स्किन का ग्लो बढ़ाने, इसे जवां रखने और अर्ली एजिंग इफेक्ट्स से बचने के लिए भी जरूर करें. ये तीन एक्सर्साइज तीन खास फायदे पहुंचाती है.

Updated on: 24 Aug 2021, 01:23 PM

नई दिल्ली:

अक्सर आदमी अपनी निकली हुई तोंद, बालों के झड़ने और रफ स्किन को लेकर बहुत परेशान रहते हैं. क्योंकि किसी सभी को फ्लैट टमी पसंद होता है. सब चाहते हैं कि उनका टमी फ्लैट रहे. बच्चा हो या बड़ा कोई नहीं चाहता कि उसकी तोंद निकली रहे. लेकिन, टमी को फ्लैट रखना कोई आसान काम नहीं है. इसे फ्लैट रखना भी एक आर्ट है. जो कि सभी को नहीं आता है. तो, आज हम इन्हीं प्रॉबल्म्स के चलते आपको ऐसी ही कुछ फिटनेस एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिससे अगर आपकी तोंद निकल भी आई है. तो बहुत जल्दी अंदर चली जाएगी. और सिर्फ तोंद की प्रॉबल्म ही नहीं दूर होगी बल्कि बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी और स्किन ग्लो करने में भी मदद होगी.

यह भी पढ़े : अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित करने की कोशिश जारी रखेगा ऑस्ट्रेलिया

फिटनेस और मसल्स के लिए जेट्स एक्सर्साइज तो की ही जाती है. लेकिन, अब आप ये तीन खास एक्सरसाइज अपनी स्किन का ग्लो बढ़ाने, इसे जवां रखने और अर्ली एजिंग इफेक्ट्स से बचने के लिए भी जरूर करें. ये तीन एक्सरसाइज तीन खास फायदे पहुंचाती है. जैसे कि बालों को घना बनाने में मददगार साबित होती है, पेट को स्लिम और फिट रखती हैं साथ ही स्किन का ग्लो भी तेजी से बढ़ाती हैं. तो इन प्रॉबल्म्स को दूर करने वाली वो 3 खास एक्सरसाइज़ डेडलिफ्ट्स, स्क्वाट्स और चेस्ट प्रेस है. सभी आदमियों को स्क्वाट्स (squad) करने चाहिए. ये एक स्ट्रेंथ एक्सरसाइज है, जो बॉडी की मांसपेशियों को कम करता है. इतना ही नहीं, यह आपकी ओवरऑल एक्सरसाइज़ परफॉर्मेंस में सुधार और चोट के जख्म को कम करने का काम भी करता है.

यह भी पढ़े :  तमिलनाडु के मछुआरों पर श्रीलंकाई नेवी के हमले पर केंद्र के हस्तक्षेप की मांग

डेडलिफ्ट (deadlift) आपके ओवरऑल पॉस्चर को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और ग्रोथ हार्मोन के सीक्रीशन में मदद कर सकता है. लेकिन इसे एक्सपर्ट्स की देखरेख में ही करना चाहिए. यह पीठ के निचले हिस्से में होने वाले दर्द को कम करने में भी मदद करता है. ये तीन एक्सरसाइज़ करने से आपकी बॉडी से हॉर्मोन रीलीज़ होते है. जो फिट रहने के लिए बेहद जरूरी है. टेस्टोस्टेरोन और डोपामाइन और ग्रोथ हॉर्मोन रीलीज़ होते ही बालों की ग्रोथ, ग्लोइंग स्किन, टोन्ड और फिट फीज़ीक को बढ़ावा मिलता है. 

यह भी पढ़े : अफगानिस्तान की पॉप स्टार अरयाना सईद बोलीं- अशरफ गनी ने शर्मसार किया, भारत से ही सहारा

ना सिर्फ ये 3 एक्सरसाइज़िस बल्कि कुछ ऐसे फूड्स भी होते हैं जिन्हें खाने से फ्लैट टमी, ग्लोइंग स्किन और बालों की ग्रोथ में भी मदद होती है. जिसमें सबसे पहले नंबर पर पालक आता है. जो कि हैल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पालक में बहुत ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम होता है. जिसके कारण शरीर में रक्त वाहिकाओं को ये पतला करने का काम करता है. पालक इसलिए भी आदमियों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व फोलेट होते हैं. दूसरे नंबर पर बीज और नट्स आते हैं. जिसमें भारी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और जरूरी फैट्स होते हैं. अखरोट और बादाम शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. तीसरे नंबर पर फैटी फिश आती है. जो पूरा पोषण देने का काम करती है. हैल्दी फूड में मछली सबसे अच्छी मानी जाती है.