logo-image

अब नहीं बहाना पड़ेगा जिम में पसीना, कुछ मिनटों की इन एक्सरसाइज से आसान है वजन घटाना

वजन (weight) को बहुत जल्दी कम करने या यूं कहे कि पूरी तरह से फिट होने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. आज के दौर में फिजिकली एक्टिव होना बहुत जरूरी है. लेकिन, बात वही है ना अगर ऐसे में आपका स्कैड्यूल बहुत बिजी है.

Updated on: 05 Sep 2021, 10:18 AM

नई दिल्ली:

वजन (weight) को बहुत जल्दी कम करने या यूं कहे कि पूरी तरह से फिट होने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. आज के दौर में फिजिकली एक्टिव होना बहुत जरूरी है. लेकिन, बात वही है ना अगर ऐसे में आपका स्कैड्यूल बहुत बिजी है. तो ये सब आप सिर्फ सोचते रह जाते हैं. लेकिन, कर कुछ नहीं पाते. वजन कम होने के बजाय, सोच-सोचके और बढ़ता चला जाता है. ईमानदारी से बोले तो अब फिट रहने और कम से कम 5-10 किलो वजन गायब करने के लिए घंटो जिम में बिताकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको केवल 15 मिनट करने वाली कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जो ना सिर्फ आपके डेली रूटीन में बड़ी आसानी से फिट हो जाएगी बल्कि कुछ ही दिनों में झट से वजन भी घटा देगी. 

                                   

जिसमें सबसे पहली एक्सरसाइज है हाई नीज़ (High knees). इसके लिए बस प्लेन ग्राउंड पर खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को स्ट्रेट रखें. उसके बाद अपने उल्टे पांव को उठाकर चेस्ट (chest) तक ले जाएं. फिर सीधे पैर को अप-डाउन करते हुए एक्सरसाइज करें. इसे मुश्किल से रोजाना 5-10 दस बार जरूर करें. आप खुद कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करने लगेंगे. रोजाना High knees करने से वेट लॉस में मदद मिलती है.

                                   

वहीं आपके 15 मिनट के स्कैड्यूल में हम दूसरी एक्सरसाइज जंपिंग जैक्स (Jumping Jacks) जरूर जोड़ेंगे. जंपिंग जैक्स करने के लिए सूरज की दिशा की और मुंह करके स्ट्रेट खड़े हो जाएं. अपने दोनों हाथों को साइड में रखें. अब दोनों हाथों को ऊपर उठाकर बस दोनों हाथों को हवा में लहराएं और जंप करना शुरू करें. इस एक्सरसाइज को रोजाना करने से वजन अपने आप कंट्रोल में आना शुरू हो जाता है. 

                                     

अपने डेली रूटीन में ये एक्सरसाइज जरूर शामिल करें. जो कि गोब्लेट स्क्वाट्स है. इसके लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपने हाथों में केटलबेल और डंबबेल पकड़कर रखें. इसके बाद अपने हाथों को आगे करें. साथ ही कमर (Back) और गर्दन को भी सीधा रखें. अब कुर्सी पर बैठने वाली पोजिशन ले लें. कुछ टाइम तक उसी पोजिशन में रूकने के बाद पहली जैसी पोजिशन में आ जाएं. इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 बार करने से ही आपका वजन कंट्रोल होना शुरू हो जाएगा. 

                                     

15 मिनट के डेली रूटीन में पुशअप भी जरूर शामिल करें. पुशअप को लेकर आमतौर पर ये माना जाता है कि इसे केवल लड़के ही कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है लड़किया भी ये एक्सरसाइज करती हैं. इस एक्सरसाइज से फैट बर्न होता है. साथ-साथ ही आपकी बॉडी का ऊपरी पार्ट भी टोन होता है. इस एक्सरसाइज को करने से कंधे (shoulders) और मसल्स (muscles) भी मजबूत होते हैं. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले प्लेन ग्राउंड पर मैट, दरी या चादर कुछ बिछा लें. इसके बाद पेट के बल लेटें और अपने पैरों को एक साथ रखें और अपने हाथों पर बॉडी का वजन छोड़ दे. अब हाथों की मदद से पुशअप्स (Pushups) करें. इस एक्सरसाइज को एक दिन में कम से कम 15 बार जरूर करें. क्योंकि इस एक्सरसाइज से बॉडी ऑर्ग्नस (body organs) तो मजबूत होंगे ही साथ ही आपकी कैलोरीज बर्न होनी शुरू हो जाएंगी और वेट लॉस भी होने लगेगा.