logo-image

डॉक्टरों का दावा- बाल झड़ने या गंजेपन की समस्या होगी दूर, जल्द अपनाया जाएगा ये तरीका

हाल ही में एक ऐसी रिसर्च सामने आई है जो करोड़ों लोगों के चेहरे पर खुशी ला सकती है. जिनके बाल झड़ रहे हैं या जो पूरी तरह से गंजे हो गए हैं, उनको लिए खुशखबरी है

Updated on: 16 Jul 2019, 12:19 PM

नई दिल्ली:

हाल ही में एक ऐसी रिसर्च सामने आई है जो करोड़ों लोगों के चेहरे पर खुशी ला सकती है. जिनके बाल झड़ रहे हैं या जो पूरी तरह से गंजे हो गए हैं, उनको लिए खुशखबरी है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि किसी के सिर के बाल झड़ गए या कोई पूरा गंजा भी हो गया तो उसके बाल दोबारा उग आएंगे. बिल्कुल वैसे ही जैसे एक बच्चे के उगते हैं. अगर वैज्ञानिकों का ये प्रयोग जल्दी आप तक पहुंच गया तो कोई भी अपना गंजापन दूर कर पाएगा.

सिर पर दोबारा कुदरती बाल लगाने के लिए अब तक हेयर ट्रांसप्लांट ही सबसे ज्यादा कारगर तरीका रहा है इसमें शरीर के किसी और हिस्से के बाल निकालर सिर में ट्रांसप्लांट कर दिए जाते हैं. लेकिन ये तकनीक महंगी होने के साथ साथ कभी नुकसानदायक भी है.

क्या है डॉक्टरों का दावा?

अब वैज्ञानिकों का दावा है कि इन सब तरीकों से छुटकारा मिल जाएगा. अब शरीर पर कुदरती तरीके से बाल उगाए जा सकेंगे. जैसे एक बच्चे के बाल उगते हैं बिल्कुल वैसे ही बाल उगेंगे. अमेरिका के सैनफोर्ड बर्नहम प्रेबिस इंस्टीट्यूट (Sanford Burnham Prebys Medical Discovery Institute) के रिसर्चर्स ने बाल उगाने का दावा किया है. इस रिसर्च के मुताबिक प्लुरीपोटेंट स्टेम सेल्स (pluripotent stem cells) से बाल उगाए जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें:  ऐसे रखें अपने Sugar को कंट्रोल, आपको छू भी नहीं पाएगा Diabetes

वैज्ञानिकों के मुताबिक pluripotent stem cells यानी PSC से सिर पर दोबारा बाल उगाए जा सकते हैं. PSC ब्लड में मिलने वाली वो कोशिकाएं होती हैं जो कई तरह के काम कर सकती हैं. ये हेयर फॉलिकल की तरह भी काम करती हैं. यानी ये बालों को भी उगा सकती हैं.

वैज्ञानिकों ने प्लुरीपोटेंट स्टेम सेल्स से चूहों के शरीर पर बाल उगाने का कामयाब परीक्षण कर लिया है. दावा है कि इसी तरह से अब इंसानों के सिर पर भी बाल उगाए जा सकेंगे. इसके लिए ब्लड से प्लुरीपोटेंट स्टेम सेल्स निकालकर सिर में लगाने होंगी. ये सेल्स कुदरती तरीके से बाल उगा सकेंगी. इस तरीके से बाल उगाने के लिए एक कंपनी ने वैज्ञानिकों से लाइसेंस भी ले लिया है. दावा किया जा रहा है जल्द ही ये तरीका इंसानों पर आजमाया जाएगा और ये बाल झड़ने से परेशान लोगों के लिए उम्मीद साबित होगा.

यह भी पढ़ें: थायराइड की समस्या से हैं परेशान तो इन आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन, कुछ दिन में जड़ से खत्म हो जाएगा रोग

ये एक ऐसा दावा है कि जिसने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है क्योंकि बालों का झड़ना आज की सबसे बड़ी समस्या बन गई है. अमेरिका जैसे देश में 8 करोड़ लोग बाल झड़ने से परेशान हैं. इनमें से ज्यादातर वो लोग हैं जिनके बहुत कम उम्र में बाल झड़ रहे हैं. भारत में भी 25 से 35 साल की उम्र के लोगों के बाल झड़ रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर्स के पास जो भी बाल झड़ने की समस्या को लेकर पहुंचते हैं उनमें से 30 फीसदी आईटी सेक्टर के कर्मचारी होते हैं.

बाल झड़ने को उम्र और खूबसूरती से जोड़कर देखा जाता है इसलिए लोगों के लिए ये भावनात्मक मसला भी होता है. जिन लोगों के बाल झड़ रहे हैं उनके सिर पर दोबारा बाल उगाने के लुभावने दावों के साथ पूरा बाजार चल रहा है जिसमें करोड़ों रुपये की कमाई की जा रही है. अलग-अलग तेल बेचे जा रहे हैं और दावे किए जा रहे हैं उनसे बाल दोबारा आ जाएंगे. लेकिन इसमें ज्यादा सच्चाई नहीं होती है.