logo-image

Aamir Khan की बेटी ने किया एक बड़ा खुलासा, इस खतरनाक बीमारी से हैं पीड़ित

आमिर खान की बेटी इरा खान एक बीमारी से पिछले 5 साल से लड़ रही हैं. जिसके बारें में वह समय समय पर बताती रहती हैं.

Updated on: 02 Jan 2022, 04:53 PM

New Delhi:

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान ( Aamir Khan) हर तरह से फिट हैं. चाहे एक्टिंग की बात हो या एक्ससरसाइज की. आमिर खान खुदको फिट रखते है. लेकिन ये सितारे जितना ऐशोआराम में जीते हैं उतना ही बीमारियों से भी घिरे होते हैं. आमिर खान की बेटी इरा खान एक बीमारी से पिछले 5 साल से लड़ रही हैं. जिसके बारें में वह समय समय पर बताती रहती हैं. बता दें कि आमिर खान की बेटी इरा खान( Ira Khan) क्लीनिकल डिप्रेशन से जूझ रही हैं. जो कि डिप्रेशन का सबसे खतरनाक पड़ाव है. आइये जानते हैं क्या है क्लीनिकल डिप्रेशन और कैसे करें इसका इलाज. 

यह भी पढ़ें- मास्क पहनने से भी सुरक्षित नहीं हैं आप, फिर भी खतरें हैं हजार

Clinical Depression: क्लीनिकल डिप्रेशन

इरा खान ने पिछले साल अक्टूबर में एक वीडियो शेयर करके बताया था कि वह पिछले चार साल से क्लीनिकल डिप्रेशन से जूझ रही हैं. क्लीनिकल डिप्रेशन से मतलब है कि पीड़ित का कम से कम 2 हफ्तों तक लगातार उदास व बेसहारा महसूस करना.इस बीमारी में इंसान खुद को अकेला कर लेता है. उससे किसी भी चीज़ का एहसास नहीं रहता. कुछ लोगों को क्लीनिकल या मेजर डिप्रेशन से एक बार गुज़ारना ही पड़ता है. 

लक्षण -

हर दिन थकावट महसूस करना
खुद को महत्त्व न देना 
नींद ना आना या सोते रहना
अधिकतर काम में मन ना लगना
अचानक वजन घटना या वजन बढ़ना.

क्लीनिकल डिप्रेशन का इलाज-

क्लीनिकल डिप्रेशन एक खतरनाक बीमारी है, लेकिन इसका इलाज किया जा सकता है. जिसमें एंटी-डिप्रेसेंट दवाओं का सेवन, इलेक्ट्रोकंवल्सिव थेरेपी आदि तकनीकों का इस्तेमाल कर सकता है. इसके अलावा इंसान को खुली हवा में लेजाना, उससे उसकी समस्या पूछ कर उसे समझाना, उसे मोटीवेट करना आदि जैसी चीजे करके उस इंसान को डिप्रेशन से बाहर लाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- कहीं Cool दिखने के चक्कर में इस Smart Gadgets से न बन जाएं Fool, हो जाएं सावधान