logo-image

नया खतरा: वैक्सीन लेने और फिर कोविड से ठीक होने के बाद एक महिला डेल्टा प्लस वैरिएंट पॉजिटिव

राजस्थान में डेल्टा पॉजिटिव के पहले मामले में, एक 65 वर्षीय महिला, जो मई में कोविड -19 से ठीक हो गई थी और टीके की दोनों खुराक ले चुकी थी, वह इस वैरिएंट के साथ पॉजिटिव पाई गई है.

Updated on: 26 Jun 2021, 02:41 PM

highlights

  • मंडरा रहा है अब नया खतरा
  • डेल्टा प्लस ले रहा खतरनाक रूप
  • अब तक कई राज्य चपेट में आए

बीकानेर :

देश में कोरोना की दूसरी लहर का अंत लगभग होने को है, मगर अब नया खतरा नजर सामने आ खड़ा हुआ है. जहां कोरोना की तीसरी लहर की संभावना पहले से ही जताई जा रही है तो इस बीच वायरस का डेल्टा प्लस वैरिएंट खतरनाक रूप ले रहा है. राजस्थान में डेल्टा पॉजिटिव के पहले मामले में, एक 65 वर्षीय महिला, जो मई में कोविड -19 से ठीक हो गई थी और टीके की दोनों खुराक ले चुकी थी, वह इस वैरिएंट के साथ पॉजिटिव पाई गई है. हालांकि, सरकारी अधिकारियों ने पुष्टि की महिला स्वस्थ है. इसके साथ ही राजस्थान नए वायरस स्ट्रेन को दर्ज करने वाला देश का 12वां राज्य बन गया.

यह भी पढ़ें : Corona Virus LIVE Updates: हरियाणा के फरीदाबाद में डेल्टा प्लस वेरिएंट का मरीज मिला

बीकानेर के पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक परमेंद्र सिरोही के मुताबिक, मरीज का सैंपल 31 मई को एनआईवी भेजा गया था और 25 दिनों के बाद राज्य सरकार को रिपोर्ट मिली थी, जिसे आगे की कार्रवाई के लिए बीकानेर जिला कलेक्टर को भेजा गया था. बीकानेर के सीएमएचओ ओपी चाहर ने कहा कि महिला के आवास और उसके आसपास ट्रेसिंग के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं. पिछले एक महीने में क्षेत्र में पॉजिटिव परीक्षण करने वाले सभी लोगों का फिर से परीक्षण किया जाएगा. चाहर ने कहा यह महिला पहले ही कोविड संक्रमण से उबर चुकी है.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को राहत, आज ED दफ्तर में हाजिर होने से छूट मिली

राजस्थान सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सेवाओं में कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी और नए दिशानिर्देश यह सुनिश्चित करेंगे कि डेल्टा प्लस संस्करण पूरे राज्य में न फैले. आपको बता दें कि डेल्टा प्लस संस्करण का मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा, कर्नाटक और जम्मू कश्मीर में भी पता लगाया गया है. सबसे ज्यादा 21 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं. इनमें से महाराष्ट्र में एक बुजुर्ग महिला की मौत भी हो चुकी है.

( इनपुट - आईएएनएस )