logo-image

World Malaria day 2019 : मलेरिया बुखार से बचाता है प्लेटलेट

अध्ययन में पाया गया कि मलेरिया से पीड़ित मरीजों के रक्त में स्थित प्लेटलेट में मलेरिजा के परजीवी को नष्ट करने की क्षमता होती है.

Updated on: 25 Apr 2019, 01:23 PM

नई दिल्ली:

रक्त में पाए जाने वाला प्लेटलेट मानव शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है और मलेरिया बुखार से बचाता है. एक अध्ययन के अनुसार, प्लेटलेट से रक्त में संचरित 60 फीसदी मलेरिया परजीवी नष्ट हो जाते हैं. अध्ययन में पाया गया कि मलेरिया से पीड़ित मरीजों के रक्त में स्थित प्लेटलेट में मलेरिजा के परजीवी को नष्ट करने की क्षमता होती है. मलेरिया के प्रमुख परजीवी प्लाज्मोडियम फालसिपैरम, पी. मलेरिये और पी. क्नोलेसी हैं जिनसे मानव की मौत हो जाती है.

अध्ययन के मुख्य लेखक और आस्ट्रेलिया संगठन मेंजिज स्कूल ऑफ हेल्थ रिसर्च के डॉक्टोरल पाठ्यक्रम के छात्र स्टीवन खो ने कहा, 'यह महत्वपूर्ण खोज है, क्योंकि किसी मानवीय संक्रमण के रोग में प्लेटलेट द्वारा रक्षा किए जाने का पहला प्रत्यक्ष प्रमाण है.'

उन्होंने कहा, 'हमने पाया कि प्लेटलेट से क्लीनिकल मलेरिया में करीब 20 फीसदी प्लाज्मोडियम पैरासाइट नष्ट हो जाते हैं और पी. विवाक्स में इसकी दर 60 फीसदी तक हो सकती है.'

ये भी पढ़ें:  इस जानलेवा बीमारी से करें अपना बचाव, घरेलू टिप्स अपनाकर दूर भगाएं मच्छर

यह शोध 'ब्लड' नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है. शोध में 376 लोगों को शामिल किया गया था. ये सभी पापुआ, इंडोनेशिया और मलेशिया के सबाह के निवासी थे. इनमें से कुछ मलेरिया से पीड़ित थे और कुछ लोग पीड़ित नहीं थे.