logo-image

खेलकूद में कमजोर लड़कियों में जल्द पड़ता है मोटापे का असर: शोध

किसी भी व्यक्ति को फिट रहने के लिए खेलकूद और व्यायाम सबसे बेहतरीन तरीका है। लेकिन अगर खेलकूद में आप पिछड़ रही हैं तो आपको मोटापे का असर जल्दी पड़ सकता है

Updated on: 21 Dec 2016, 12:04 PM

नई दिल्ली:

किसी भी व्यक्ति को फिट रहने के लिए खेलकूद और व्यायाम सबसे बेहतरीन तरीका है। लेकिन अगर खेलकूद में आप पिछड़ रही हैं तो आपको मोटापे का असर जल्दी पड़ सकता है। पिछले दिनों एक रिसर्च में इस बात का पता चलता है कि जो युवा लड़कियां दौड़ने, खेलने और कूदने में खराब प्रदर्शन करती है, उनमें मोटापे से ग्रस्त होने की संभावना ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें- अगर मोटापे से बचना है तो अपनाये ये 5 आसान तरीके

युवा लड़कियां जो दौड़ने, पकड़ने या संतुलन बनाने वाले खेलकूद में खराब प्रदर्शन करती हैं, उनमें समान तरह के कम स्किल वाले लड़कों की तुलना में मोटापे से ग्रस्त होने की संभावना ज्यादा होती है। पिछले अध्ययनों से पता चलता है कि प्राथमिक स्कूल के बच्चों, जिनमें वजन व ऊंचाई का अनुपात ज्यादा होता है, उनमें मौलिक गतिविधि कौशलों की खराब संभावना पाई गई।

नए शोध में दल ने दौड़ने, पकड़ने और संतुलन वाले स्किल का आकलन किया। इसमें 250 लड़कियों और लड़कों के इन कौशलों को देखा गया, जिनकी उम्र 6-11 साल थी। इसमें उनके मौलिक गतिविधि कौशल (Functional Movement Systems) को कम, मध्यम या उच्च वर्ग में रखा गया।

यह भी पढ़ें- ज्यादा शोरगुल से बचें, दिमाग के कामों पर पड़ता है असर: रिसर्च

शोधकर्ताओं ने बच्चों की शारीरिक चर्बी और गतिविधि कौशलों दोनों के संबंधों को जांचने के लिए का अध्ययन किया। इसमें शारीरिक गतिविधि में बच्चों का भी ख्याल रखा गया। इसके परिणाम से पता चलता है कि कम मौलिक गतिविधि कौशल वाली लड़कियों में ज्यादा एफएमएस वाले लड़कों व लड़कियों की तुलना में मोटापा ज्यादा पाया गया।

ब्रिटेन के कोवेंट्री विश्वविद्यालय के प्रोफेसर माइक डंकन ने कहा, 'बड़ा सवाल यह है कि विकास में देरी की वजह से कुछ लड़कियों और लड़कों में गतिविधि कौशल देरी आती है। यह बच्चों में नुकसानदेह वजन का कारण हो सकता है।'