logo-image

नवरात्रि 2018: व्रत के दौरान इन बातों का ध्यान रखें गर्भवती महिलाएं

अगर आप लंबे समय से व्रत कर रही हैं तो इस दौरान आपको गेस्टेशनल डाइबिटीज, एनीमिया या मल्टीपल प्रेगनेंसी को लेकर सावधान रहने की जरूरत है।

Updated on: 24 Mar 2018, 10:50 AM

नई दिल्ली:

अगर आप लंबे समय से व्रत कर रही हैं तो इस दौरान आपको गेस्टेशनल डाइबिटीज, एनीमिया या मल्टीपल प्रेगनेंसी को लेकर सावधान रहने की जरूरत है।

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है और कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान भी व्रत रखतीं है। ऐसे में थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। नवरात्रि के दौरान व्रत की अवधि ज्यादा होती है, इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

पहली तिमाही के दौरान, आपका शिशु बहुत नाजुक स्थिति में होता है। बेहतर होगा कि इस दौरान व्रत न रखा जाये। इसी तरह तीसरी तिमाही में व्रत रखना भी असुरक्षित रह सकता है। किसी भी परिस्थिति में अगर आपको लगता है कि आप व्रत नहीं रख सकती हैं तो न करें।

व्रत रखने से पहले शारीरिक स्वास्थ्य के संबंध में उचित मेडिकल जांच जरूरी है। अन्य जटिलताओं जैसे गेस्टेशनल डाइबिटीज, एनीमिया या मल्टीपल प्रेगनेंसी की भी जांच कराई जानी चाहिए।

और पढ़ें: विश्व टीबी दिवस: भारत में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज, 4 लाख से ज्यादा ली जिंदगियां

गर्भावस्था के दौरान व्रत रखना बहुत हद तक आपके शरीर पर निर्भर करता है, क्योंकि जब आप अंदर से अच्छा महसूस कर रही हैं, तब उपवास रखने में कोई परेशानी नहीं है। लेकिन कुछ मामलों जैसे शरीर में खून की कमी, कमजोरी, उच्च रक्तचाप या फिर गर्भकालीन मधुमेह (जेस्टेशनल डायबिटीज) में चिकित्सक गर्भवती महिला को उपवास रखने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि इससे न केवल आपको बल्कि आपके गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान हो सकता है।
अगर सबकुछ सामान्य है और आप व्रत रख रही हैं, तो भी ये सावधानियां बरतनी चाहिए :

* निर्जला उपवास नहीं रखना चाहिए। ऐसे में पानी मां और बच्चे दोनों के लिए बहुत जरूरी है। अगर फिर भी ऐसा करती हैं तो इस बात पर हमेशा ध्यान रखिए कि कहीं डिहाइड्रेशन के लक्षण तो नहीं बन रहे हैं। निर्जला उपवास रखने पर नारियल पानी, दूध व जूस जैसे पेय पदार्थ लें। फल, सब्जी, जूस से शरीर में पानी की जरूरत भी पूरी होती है और पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

* उपवास में कॉफी या चाय का सेवन न करें या फिर कम से कम करें।

* अगर मौसम काफी गर्म या उमस भरा हो तो घर के अंदर ही रहें।

* उपवास के दौरान व्यायाम या कोई भारी काम मत करें।

* व्रत तोड़ने के दौरान शुरू में एक ग्लास जूस या नारियल पानी पीएं। इसके बाद कुछ हल्का खाना खाएं।

* व्रत के दौरान गर्भ में भ्रूण की हलचल पर नजर रखें और समय-समय पर चिकित्सीय जांच कराती रहें।

और पढ़ें: फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा: टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी के साथ शूट किया कैंसल