logo-image

फिट रहने के लिए बड़ा करें अपने सोशल सर्किल का नेटवर्क

एक नई अमेरिकी शोध के मुताबिक दोस्तों का बड़ा नेटवर्क रखना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है।

Updated on: 01 May 2017, 08:48 AM

नई दिल्ली:

एक नई अमेरिकी शोध के मुताबिक दोस्तों का बड़ा नेटवर्क रखना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। ये आपकी फिटनेस पर असर डालता है। यूएससी विटरबी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के सूचना विज्ञान संस्थान और कंप्यूटर विज्ञान विभाग के ग्रेज वेर स्टीग ने यह शोध गूगल और एविडेशन हेल्थ नाम की एक कंपनी के साथ की। स्टीग का रिसर्च 2007 में आई एक शोध के मुताबिक मोटापा संक्रमित हो सकता पर आधार है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए जीवनशैली बदलना चाहते हैं दिल्लीवासी

स्टीग का कहना है कि अगर मोटापा संक्रमित हो सकता है तो फिटनेस पर भी ये नियम लागू होता है। तीनों रिसर्च टीम में 44,000 से ज्यादा लोगों पर ये विश्लेषण किया। इनका सोशल सर्किल में ज्यादा बड़ा है और ये फिजिकली ज्यादा एक्टिव रहते है। बल्कि हर एक सोशल रिलेशनशिप में प्रतिभागी 6.5 कदम ज्यादा चलता है।

हालांकि निष्कर्ष के पीछे के कारणों को देखते हुए टीम यह निर्धारित करने में असमर्थ थी कि वास्तव में क्या रिश्ता पैदा कर रहा था। शोधकर्ताओं ने कैजुअल लिंक के लक्षण पाए मगर अन्य कारणों को पूरी तरह से नजंरदाज नहीं किया जा सकता। जैसे अच्छा मौसम भी आपको घर के बाहर रखता है और परिणाम आप ज्यादा फिट रह सकते है।

इसे भी पढ़ें: पाना चाहती हैं पतली कमर...तो जरूर पढ़ें ये टिप्स

स्टीग ने होमोफिली को खारिज करते हुए एक मैथमैटिकल मॉडल भी तैयार किया है। शोध का मानना है कि जो लोग दोस्त होते अन्य को दोस्त बनना चाहते हैं।