logo-image

माइग्रेन से हैं परेशान, आज ही इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार

हम आपको घरेलू और आसान उपाय से माइग्रेन (Migraine) का इलाज बताएंगे.

Updated on: 19 Mar 2019, 11:47 AM

नई दिल्ली:

माइग्रेन (Migraine) में होने वाला सिरदर्द बहुत तकलीफदायक होता है, माइग्रेन का दर्द अचानक ही शुरू होता है और अपने आप ठीक भी हो जाता है. समय के साथ चिकित्सा जगत ने काफी तरक्की कर ली है, लेकिन माइग्रेन की समस्या का सटीक इलाज अभी तक सामने नहीं आ पाया है. माइग्रेन क्या है, और आखिर क्यों लोग इस बीमारी से परेशान होते हैं, इस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिल पाया है. माइग्रेन की समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है. इसके शुरू होने के कोई खास लक्षण नज़र नहीं आते और ना ही यह बताया जा सकता है कि यह दर्द कितनी देर तक बना रहेगा.

यह भी पढ़ें- अगर आप पीते हैं कॉफी तो आज ही कर दें बंद, हो सकतीं हैं ये खतरनाक बीमारियां

माइग्रेन को सही करने के लिए डॉक्टर द्वारा कई दवाईयां दी जाती हैं लेकिन इन दवाइयों का लगातार उपयोग हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इनको लगातार लेते रहने से इन दवाओं की शरीर को आदत भी हो सकती है. यहां हम आपको घरेलू और आसान उपाय से माइग्रेन का इलाज बताएंगे.

सिर की मालिश (Aroma Therapy For Migraine)

अरोमा थेरेपी माइग्रेन के दर्द से राहत के लिए खूब पसंद की जा रही है. हर्बल तेलों के एक तकनीक के माध्यम से हवा में फैला दिया जाता है. आप हाथों से अगर सिर, गर्दन और कंधों की मालिश करें तो इस दर्द से राहत मिल सकती है. इसके लिए हल्की खुश्बू वाले अरोमा तेल का प्रयोग भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

नींद से करें माइग्रेन का इलाज
माइग्रेन के लिए प्रतिदिन अपनी पूरी नींद लें. नींद लेने से रोगियों को आराम मिलता है. यदि आपको गहरी नींद आती है तो यह माइग्रेन में आपको काफी आराम दे सकती है. गहरी नींद के लिए आप शोर वाले वातावरण से दूर समय से सो जाएं.

परहेज करें जंक फूड से

जिन लोगों को माइग्रेन की तकलीफ होती है, उन्हें जंक फूड, फास्ट फूड और डिब्बा बंद भोजन से दूर रहना चाहिए. पनीर, चीज, चॉकलेट, नूडल्स, मैगी आदि में पाएं जाने वाले तत्व माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकते हैं. इस प्रकार माइग्रेन से ग्रसित लोगों को घर का बना खाना खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर लेते हैं भांग तो कर लें ये तैयारी

पत्तेदार सब्जियां

माइग्रेन से पीड़ित लोगों को अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. पत्तेदार सब्जियों में मैग्निशियम पाया जाता है. शरीर में मैग्निशियम की मात्रा से माइग्रेन में राहत मिलती है. इसके अलावा आप साबुत अनाज जैसे दलिया आदि का भी सेवन मैग्निशियम के लिए कर सकते हैं. माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पालक और गाजर का जूस पीएं

देसी घी से माइग्रेन का इलाज

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना देसी घी की 1-1 बूंदे नाक में डालें. इससे आपको इसके दर्द से राहत मिलेगी. माइग्रेन के दर्द में घी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- दूध के साथ आप भी तो नहीं खाते ये चीजें, हो जाएं सावधान

लौंग से माइग्रेन का इलाज

माइग्रेन से अगर सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो तुरंत लौंग पाउडर और नमक मिलाकर दूध के साथ पिएं. ऐसा करने से सिर का दर्द गायब हो जाएगा. लौंग हमारे लिए बहुत फायदेमंद है.

अदरक से माइग्रेन का इलाज

यह भी पढ़ें- सिर्फ शराब ही नहीं, ये सभी चीजें भी हैं लिवर के लिए नुकसानदेह

माइग्रेन के लिए 1 चम्मच अदरक का रस और शहद को मिक्स करके पीएं. माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं. अदरक का किसी भी रूप में सेवन माइग्रेन में राहत दिलाता है.