News Nation Logo

Holi 2019: होली पर लेते हैं भांग तो कर लें ये तैयारी

भांग का नशा ज्यादा हो जाए तो स्थिति अस्पताल में भर्ती होने जैसी भी हो सकती है.

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 14 Mar 2019, 08:46:33 AM
Holi पर भांग का नशा कैसे उतारें (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

होली (Holi) के अवसर पर भांग पीना एक कल्चर का हिस्सा बन चुका है महाशिवरात्रि (Mahashivaratri) और होली के अवसर पर कई लोग जरूरत से ज्यादा भांग पी लेते हैं. ऐसे में वे दो दिन तक मदहोशी की हालत में रहते हैं कहा जाता है कि होली के मौके पर अगर भांग का सेवन नहीं किया जाए तो होली का रंग नहीं जमता. लेकिन परेशानी तब होती है जब भांग का नशा सिर पर चढ़ के बोलने लगता है. बहुत से लोग पकवानों, गुझिया, ठंडई आदि में भांग मिलाकर सबको खिलाते है. भांग एक प्रकार का पौधा है जिसकी पत्तियों को पीस कर भांग तैयार की जाती है. उत्तर भारत में काफी लोग इसका सेवन करते हैं.

यह भी पढ़ें- होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

अगर भांग का नशा ज्यादा हो जाए तो स्थिति अस्पताल में भर्ती होने जैसी भी हो सकती है. भांग खाने से शरीर का नर्वस सिस्टम कंट्रोल नहीं रहता है, इसलिए लोग अपनी किसी भी गतिविधि को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं. ऐसे में बहुत अधिक हंसना, रोना, सोना आदि लक्षण होते हैं. ऐसे लोग जो भांग का नशा करते हैं इसके नशे को उतारने के उपाय भी खोजते हैं, तो उनके लिए हम बता रहे हैं कुछ खास घरेलू उपाय.

यह भी पढ़ें- इस होली घर में ऐसे बनाएं गुलाल, जानें रंगों को बनाने की विधि

फलों से उतारें भांग का नशा
किसी भी नशे को कम करने के लिए खट्टी चीजें हमेशा से कारगर उपाय के रूप में काम आती रही हैं. इस मौसम में खट्टे फल मिल ही जाते हैं. भांग के नशे वाले लोगों को संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फल खिलाने चाहिए. इन फलों को खाने के घंटेभर के अंदर ही नशा उतर जाता है. साथ में शरीर को खोई हुई ताकत भी मिल जाती है.

खट्टी चीजों से उतारें भांग का नशा
घर में खट्टे फल न हों तो व्यक्ति को खट्टी चीजें खिलानी चाहिए. अगर किसी को भांग ज्यादा चढ़ गई हो तो उसे नींबू, छाछ, खट्टा दही, कैरी यानी कच्चा आम की छाछ या इमली का पानी बनाकर पिलाने से नशा कुछ ही समय में उतर जाएगा.

यह भी पढ़ें- कहीं आप रात में तो नहीं करते इन 10 चीजों का सेवन, हो जाएं सावधान

नारियल पानी से उतारें भांग का नशा
भांग का नशा उतारने के लिए पानी सबसे कारगर चीजों में से एक है. ज्यादा पानी पीने से पेट में मौजूद नशीला पेय मूत्र के जरिए बाहर निकल जाएगा. भांग के नशे पर काबू पाने के लिए नारियल पानी एक अच्छा ऑप्शन है. नारियल पानी पीने से नशा तो कम होता ही है साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स तथा इलेक्ट्रोलेट्स बॉडी को रिहाइड्रेट कर देते हैं और नशा उतर जाता है.

नींबू पानी से उतारें भांग का नशा
बगैर शक्कर या नमक डाले नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने से भांग का नशा उतर जाएगा. केवल नींबू चाटने से ज्यादा फायदा होता है.

यह भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, और नाश्ते में क्या बनाएं शब्द से पाएं छुट्टी

सरसों का तेल से उतारें भांग का नशा
खाने-पीने की चीजों के अलग तेल भी भांग के नशे में मददगार साबित होता है. बहुत ज्यादा भांग पीने की वजह से व्यक्ति बेहोशी की हालत में हो तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके उसके दोनों कानों में एक-दो बूंद डाल दें इससे बेहोशी टूट जाएगी.

चने से से उतारें भांग का नशा
चना अपने आप में औषधि के समान है, जिस तरह से चना शरीर को हेल्दी बनाता है. ठीक उसी तरह यह भांग के नशे को भी कम करने में कारगर साबित होता है. जब भांग का नशा हावी हो तो भुने हुए चने और संतरे का सेवन करना चाहिए. यह भांग का नशा कम करने में आपकी मदद करेगा.

यह भी पढ़ें- दूध के साथ आप भी तो नहीं खाते ये चीजें, हो जाएं सावधान

अदरक से उतारें भांग का नशा
अदरक शरीर को गर्मी देने के लिए सहायक होता है. वहीं भांग के नशे को उतारने में भी इसे इस्तेमाल में लिया जा सकता है. चुटकी भर अदरक खिला देने से भी अच्छे से अच्छे नशा तुरंत उतर जाता है.

वैसे तो इन नुस्खों से आपका भांग का नशा उतर जाएगा पर अगर कभी ऐसा हो कि ये सभी नुस्खे बेअसर हो तब डॉक्टर को दिखाने में देर ना करे.

राजनाथ ने घर पर खेली होली, बजाया ढोल, देखें VIDEO

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2019, 12:24:12 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.