logo-image

आपके ब्लड प्रेशर को घटाने में फल और सब्जियां भी है मददगार

डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक से होने वाली कम से कम 51 प्रतिशत मौतों के लिए जिम्मेदार है, और 45 प्रतिशत मौतें दिल की बीमारी के कारण होती हैं।

Updated on: 08 Apr 2017, 10:32 AM

नई दिल्ली:

ब्लड प्रेशर जनालेवा बीमारी है और न ही इसे नजरअंदाज करना चाहिए। गलत जीवनशैली, ठीक से न सोना और गलत खान- पान जैसे कारणों से ये बीमारी होती है। ब्लड प्रेशर से दुनियाभर में लगभग एक करोड़ लोग पीड़ित हैं। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक से होने वाली कम से कम 51 प्रतिशत मौतों के लिए जिम्मेदार है, और 45 प्रतिशत मौतें दिल की बीमारी के कारण होती हैं।

डॉक्टर की सलाह के बिना अपने आप दवाइयां नही लेनी चाहिए। दवाइयों से इससे ठीक किया जा सकता है लेकिन क्या आपको पता है कि फल और सब्जियां भी ब्लड प्रेशर घटाने में मददगार है।

पोटैशियम से भरपूर भोजन जैसे शकरकंद, एवोकैडो, पालक, फलियां(बींस), केला खाने और यहां तक कि कॉफी पीना आपके ब्लड प्रेशर को घटाने में मददगार हो सकता है। दक्षिण कैलिफोर्निया की मेडिसीन यूनिवर्सिटी के मुताबिक सोडियम की कम मात्रा लेना कम ब्लड प्रेशर बनाए रखने के लिए सुस्थापित विधि है। लेकिन प्रमाण बताते हैं कि पोटैशियम युक्त भोजन की मात्रा बढ़ाना भी ब्लड प्रेशर में असरदार हो सकता है।'

और पढ़ें: जानिए, क्यों डिप्रेशन में शराब पीना हो सकता है खतरनाक?

कई अध्ययन बताते हैं कि पोटैशियम की ज्यादा खुराक का कम ब्लड प्रेशर से संबंध है। पोटैशियम की अनुपूरक खुराक के अध्ययन भी बताते है कि पोटैशियम आपको सीधे फायदा पहुंचाता है।

एक शोध के अध्ययन के मुताबिक शरीर संतुलन बनाने का काम करता है, जो रक्त में पोटैशियम स्तर का नियंत्रण बनाए रखने के लिए सोडियम का इस्तेमाल करता है। रक्त सामान्य हृदय, तंत्रिका, और मांस पेशियों को एक्टिव रखने के लिए जरूरी है।

जब खाने में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है तब किडनी ज्यादा नमक और पानी निकालता है। जब खाने में पोटैशियम की मात्रा कम होती है, तब शरीर की संतुलन क्रियाविधि सीमित पोटैशियम को बचा कर रखती है और सोडियम का इस्तेमाल करती है।

और पढ़ें: OMG! राखी सावंत ने खुद को बताया झांसी की रानी जैसी साहसी

क्या आपको पता है कि आपको कितनी मात्रा में भोजन में पोटैशियम लेना चाहिए?

इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल की 2004 की एक रिपोर्ट में सिफारिश की गई थी कि कम ब्लड प्रेशर बनाए रखने के लिए हर दिन कम से कम 4.7 ग्राम पोटैशियम लेना चाहिए।

और पढ़ें: बिग बॉस की इस कंटेस्टेंट को डेट कर रहे हैं ओम स्वामी?..पढ़ें क्या है माजरा