logo-image

दिल की बीमारियों से दूर रखेगा रोजाना मुठ्ठीभर बादाम का सेवन

बादाम का सेवन हमारे 'गुड कोलेस्ट्रॉल' के लिए अच्छा होता है। शोध के मुताबिक मुठ्ठीभर बादाम का सेवन शरीर में मैच्योर एचडीएल यानि 'गुड कैलेस्ट्रॉल' के पार्टिकल्स को बढ़ाता है

Updated on: 14 Aug 2017, 10:22 PM

नई दिल्ली:

बादाम का रोजाना सेवन हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। पेनसिलवेनिया स्टेट यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार बादाम का सेवन हमारे 'गुड कोलेस्ट्रॉल' के लिए अच्छा होता है। शोध के मुताबिक मुठ्ठीभर बादाम का सेवन शरीर में मैच्योर एचडीएल यानि 'गुड कैलेस्ट्रॉल' के पार्टिकल्स को बढ़ाता है, जो 19 फीसदी तक हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा होता है।

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में छपी इस शोध के मुताबिक, बादाम न केवल रक्त में मौजूद एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ा सकते हैं, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को लीवर में भेजने के काम को भी तेजी से करता है।

पिछली कई शोध बता चुकी है कि इस छोटे से नट में रक्त के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है जो, दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

शोधकर्ताओं मे 6 सप्ताह की रिसर्च में हाई लेवल बैड कोलेस्ट्रॉल मरीज के दो समूहों को मॉनिटर किया। एख समूह को रोजाना 43 ग्राम बादाम दिया जाता था, वहीं दूसरे को समान मात्रा के बनाना मफिन खिलाया जाते थे। शोध के आखिरी में सभी मरीजों के कोलेस्ट्रॉल के लेवल और फंक्शनिंग को जांचा गया।

इसे भी पढ़ें: इन 6 आहारों के आयुर्वेदिक फायदे रखेंगे आपकी सेहत का ख्याल

शोधकर्ता डॉ क्रिस ईथरटन ने कहा, 'संचार करते समय एचडीएल बहुत कम होता है।' गारबेज बैग की तरह यह यह धीरे-धीरे बड़ा और अधिक गोलाकार हो जाता है क्योंकि ये कोशिकाओं और ऊतकों से कोलेस्ट्रॉल को जिगर में जमा होने से पहले इकठ्ठा करने लगते है।' इस प्रक्रिया के दौरान एचडीएल के अंश धीरे-धीरे बड़े हो जाते है।

शोध में पाया गया कि जिस समूह ने बादाम का सेवन किया था उसके मरीजों में एचडीएल के पार्टिकल्स में 19फीसदी की बढ़ोत्तरी आई थी। इसके साथ ही सामान्य वजन के लोगों का शरीर अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को लीवर में भेजने के लिए अधिक सक्षम हो गया था।

मैग्निशियम और पोटैशियम से भरपूर बादामों का सेवन स्वास्थ्यकर और पौष्टिक स्नैक माना जाता है। 10 बादाम में कुल 100 कैलोरी होती है।

इसे भी पढ़ें: बरसात ही नहीं कभी भी हो सकता है स्वाइन फ्लू, ऐसे बढ़ाए इम्युनिटी