logo-image

जानिए उंगलियों को चटकाने पर क्यूं आती है आवाज, गठिया को न्यौता दे सकती है आपकी ये आदत

कभी आपने सोचा है कि उंगलिया चटकाने पर आवाज क्यूं आती है।

Updated on: 25 Apr 2017, 07:45 PM

नई दिल्ली:

कभी आपने सोचा है कि उंगलिया चटकाने पर आवाज क्यूं आती है? कहीं ये आवाज आपके शरीर पर बुरा प्रभाव तो नहीं डाल रही? जी बिल्कुल, जिन्हें उंगलिया चटकाने की आदत है उन्हें गठिया की शिकायत होने का खतरा ज्यादा रहता है।

हाल ही में आये एक सर्वे के अनुसार, 25 से 54 फीसदी लोगों उंगलियां चटकाने की आदत होती हैं। ये आदत महिलाएं के मुकाबले में पुरूषों में ज्यादा होती है। ब्रिटेन में हुए इस सर्वे में कहा गया कि उंगलियों की हडि्डयों को चटकाना गठिया रोग का कारण बन सकता है।

क्यूं आती है आवाज?
उंगलिया चटकाने के बाद जब हड्डियां वापस से अपनी जगह पर पहुंचती है तब आवाज आती है। दरअसल हमारे जोड़ों में सानोवियल फ्लड नामक लुब्रीकेंट पाया जाता है। जो हड्डियों के बीच ग्रीस का काम करता है। इन्हें आपस में रगड़ खाने से रोकता है।

इसे भी पढ़ें: 6 लाख लीटर खून बर्बाद, ब्लड बैंक और अस्पताल में तालमेल की कमी

जोड़ों पर दबाव के कम होने से इस विशेष प्रकार द्रव में मौजूद गैस जैसे कार्बन डाई आक्साइड नए बने खाली स्थान को भरने का काम करती है और ऐसे में द्रव में बुलबुले बन जाते हैं। जब हम जोड़ों को काफी अधिक खींचते हैं तो दबाव कम होने से यह बुलबुले फूट जाते हैं और हड्डी चटकने की आवाज आती है।

ये हो सकते है नुकसान
माना जाता है कि चटकाने की आदत के कारण उंगलियों के शेप पर भी प्रभाव पड़ता है। साथ ही ये ऊतकों को इतना कमजोर कर देती हैं कि चोट लगने पर इसको रिपेयर करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अपनी इस आदत से बचने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में नारियल तेल के अलावा ये उपाय धूप से आपकी त्वचा की करेंगे रक्षा

जरूरत से ज्यादा चटकाने से जोड़ों की कोमल कोशिकाएं खराब होने लगती है। इससे हाथों की पकड़ भी खराब हो सकती है, साथ ही सूजन की समस्या भी हो सकती है । कभी-कभार उंगलियां चटकाने से ख़ुद को चोट पहुंचाने की ख़बरें सुनाने को मिलती हैं, जिसमें अंगूठे या उंगली में चोट शामिल होती।

इसे भी पढ़ें: बच्चों में डालिए सही समय पर सोने की आदत, नहीं होंगे मोटे

कैसे करें बचाव
उंगलियों को चटकाने की आदत को छोड़ने के लिए आप दिमाग को कहीं और फोकस करने की कोशिश करें। पेन आदि के साथ खेलें। काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर के लिए उंगलियों को आराम दें।

 आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें