News Nation Logo

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन महिलाओं को घुटने की गंभीर चोटों से बचाता है: रिसर्च

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 04 May 2019, 06:56:14 AM
प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

अक्सर सलाह दी जाती है कि महिलाओं को गर्भनिरोधक की गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन अब एक शोध में इन गोलियों के फायदे सामने आए हैं. गर्भनिरोधक गोलियां लेने से महिलाओं में घुटने की गंभीर चोटों का खतरा कम हो सकता है. द फिजिशियन एंड स्पोर्ट्समेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में 15 से 49 वर्ष की आयु की 1,65,000 महिला मरीजों ने भाग लिया.

ब्राउन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अमेरिका के राष्ट्रीय डेटाबेस से एक दशक की दवाओं और बीमा सूचनाओं का अध्ययन किया. उन्होंने पाया कि गर्भनिरोधक गोलियां 15 से 19 आयु वर्ग की युवतियों के लिए ज्यादा सुरक्षित होती हैं. उनमें घुटने की चोट क्रुसिएट लिगामेंट (एसीएल) के बाद सर्जरी होने की जरुरत 63 प्रतिशत कम होती है.

और पढ़ें: पीएम मोदी ने इशारों में प्रियंका गांधी पर किया तंज, कहा-सांप का खेल दिखाकर वोट मांग रहे हैं नामदार

यह अध्ययन एथलीटों के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. तकरीबन दो में से एक एथलीट को एसीएल चोट का सामना करना पड़ता है जिसके कारण वे एथलेटिक स्पर्धा में वापसी नहीं कर पाते और उनमें से 20-50 फीसदी लोगों को चोट लगने के 10-20 साल के अंदर गठिया का रोग हो जाता है. एसीएल चोट की समस्या युवा एथलीटों को ज्यादा होती है और ये पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को दो से आठ गुना ज्यादा लगती हैं.

First Published : 03 May 2019, 09:14:03 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Contraceptive Pill Heatlh