logo-image

आपके दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है आपका डेंटिस्ट फोबिक होना

अगर आपको डेंटिस्ट के पास जाने में डर लगता है तो ये आपके दांतों की सेहत के लिए अच्छा नहीं।

Updated on: 09 May 2017, 12:30 PM

नई दिल्ली:

अगर आपको डेंटिस्ट के पास जाने में डर लगता है तो ये आपके दांतों की सेहत के लिए अच्छा नहीं। एक शोध का कहना है कि जिन लोगों को डेंटिस्ट फोबिय़ा होता है उनकी जिंदगी का स्तर अच्छा नहीं होता। इसके साथ-साथ दांत भी टूटे होते है। ब्रिटिश डेंटल जर्नल में छपी इस शोध के अनुसार डेंटिस्ट फोबिय़ा से ग्रस्त लोगों के एक या इससे ज्यादा दांत खराब या टूटे हुए होते है।

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसे लोगों का जीवन का स्तर भी अच्छा नहीं होता है। लंदन के किंग जॉर्ज कॉलेज के शोधकर्ताओं के सुझाया कि डेंटल फोबिया ग्रस्त लोग और डेंटिस्ट के पास जाने से बचने वाले लोगों को मुंह की बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ती जाती है।

इस शोध के रिसर्चर ऐली हाईडरी ने कहा,' इस फोबिया के कारण किसी व्यक्ति की जिंदगी के स्तर पर प्रभाव डालता है। जिसमें साइकोलॉजिकल, फिजियोलॉजिकल, सोशल और इमोशनल वेल बीइंग भी शामिल है।'

इसे भी पढ़ें: ये 6 टिप्स आपको दांतों की बीमारियों से रखेंगे दूर

हैदरी ने आगे कहा,' अन्य रिसर्च ने कहा कि डेंटिल फोबिया से ग्रस्त लोग दुखी, थके हुए, बेचैन औऱ कम मार्मिक होते है। खराब दांतों के कारण लोग मुस्कुराने में हिचकिचाते है।' इस शोध में डेंटल फोबिया से ग्रस्त लोगों की तुलना रेगुलर ओरल चेकअप कराने वालों के साथ की गई है।

इसे भी पढ़ें: #Gossip: सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे की कॉफी डेट का सच आया सामने

शोधकर्ताओं ने एडल्ट डेंटल हेल्थ सर्वे (2009) के डाटा का सर्वे किया, जिसमें पाया 10,900 प्रतिभागियों में से 1,367 लोग फोबिक पाए गए। इसमें 344 आदमी और 1,023 महिलाएं शामिल है।

ऐसे भगाए डेंटिस्ट के पास जाने का डर

अपने डेंटिस्ट से अपनी बीमारी से संबंधित हर तरह का सवाल पूछें, इससे आप उसके साथ कंफर्टेबल हो जाएगे। जिससे आपके दांतों का आधा दर्द दूर हो जाएगा। मॉरल सपोर्ट के लिए इलाज के वक़्त अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य को साथ रखें।

आईपीएल की सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें