logo-image

चार पूर्व मुख्‍यमंत्रियों समेत 979 उम्‍मीदवारों का भाग्‍य EVM में लॉक, जानें कहां कितनी हुई Polling

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, दिल्‍ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, मध्‍य प्रदेश पूर्व सीएम दिग्‍विजय सिंह और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की किस्‍मत EVM में

Updated on: 12 May 2019, 09:30 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राधामोहन सिंह, हर्षवर्धन, मेनका गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया की किस्मत मतदाताओं ने EVM में लॉक कर दिया. छठे फेज के इस चुनाव में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान संपन्‍न हुआ. शाम छह बजे तक 59.78 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चरण में चार पूर्व मुख्‍यमंत्रियों के भी किस्‍मत का फैसला वोटरों ने कर दिया है. इनमें उत्‍तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, दिल्‍ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, मध्‍य प्रदेश पूर्व सीएम दिग्‍विजय सिंह और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल हैं. नतीजे 23 मई को आएंगे.

इस चरण में कुल 10.17 करोड़ मतदाता थे. लोकसभा चुनाव के इस चरण को बीजेपी के लिए कड़ी परीक्षा थी, क्योंकि 2014 के चुनाव में बीजेपी ने इनमें से 45 सीटें जीतीं थीं जबकि तृणमूल कांग्रेस को आठ, कांग्रेस को दो और समाजवादी पार्टी और लोजपा को एक-एक सीट पर जीत मिली थीं.

राज्य 3 बजे तक 4 बजे तक 5 बजे तक अंतिम अपडेट
बिहार (8) 37% 44% 55% 59.29%
हरियाणा (10) 43% 52% 61% 67.97%
मध्य प्रदेश (8) 45% 52% 59% 64.44%
उत्तर प्रदेश (14) 38% 43% 50% 54.72%
बंगाल (8) 56% 70% 77% 80.35%
झारखंड (4) 48% 58% 61% 64.50%
दिल्ली (7) 34% 45% 51% 59.74%

बीजेपी ने 2014 के चुनाव में इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 में से 13 सीटों पर जीत हासिल की थी, एकमात्र अपवाद आजमगढ़ था, जहां से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को जीत मिली थी. आजमगढ़ में इस बार अखिलेश यादव अपने पिता मुलायम सिंह यादव की जगह चुनाव लड़ रहे थे जिनका मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार और भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल निरहुआ था. वहीं सुल्तानपुर में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, मध्य प्रदेश की भोपाल सीट पर सभी की निगाहें टिकी हैं, जहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और बीजेपी उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बीच मुकाबला था. वहीं गुना सीट पर कांग्रेस महासिचव और उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव लड़ रहे हैं. मुरैना से केन्द्रीय मंत्री और बीजेपीनेता नरेन्द्र सिंह तोमर मैदान में हैं.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सोनीपत सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपीने यहां से मौजूदा सांसद रमेश कौशिक को उतारा है. वहीं, जननायक जनता पार्टी ने दिग्विजय चौटाला को टिकट दिया है. भूपेंद्र सिंह तीन बार रोहतक सीट से सांसद रह चुके हैं.


अखिलेश यादव : सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से चुनाव लड़ रहे थे. 2014 में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने आजमगढ़ और मैनपुरी सीट पर जीत हासिल की थी. इस बार मुलायम सिंह मैनपुरी सीट से ही चुनाव लड़े. बीजेपी से भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ ने उन्‍हें कड़ी टक्‍कर दिया है. यहां कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था.


शीला दीक्षित : उत्तरपूर्वी दिल्ली से भोजपुरी गायक और अभिनेता मनोज तिवारी बीजेपी  से चुनाव मैदान में थे. वे यहां से 2014 में भी जीते थे. कांग्रेस ने इस सीट से दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को टिकट दिया था. वे 1998 से 2013 तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं. दीक्षित इससे पहले 1984 से 89 तक कन्नौज से सांसद भी रहीं. आप के दिलीप पांडे अपना पहला चुनाव लड़ रहे थे.


दिग्विजय सिंह: मध्यप्रदेश की भोपाल सीट इस चरण की सबसे चर्चित सीट है. यहां से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के सामने बीजेपी की प्रज्ञा ठाकुर थीं. दिग्‍विजय 16 साल बाद कोई चुनाव लड़ रहे थे. साध्वी मालेगांव धमाकों में आरोपी हैं. भोपाल बीजेपी का गढ़ रहा है, यहां से लगातार 8 बार से पार्टी का उम्मीदवार जीता है. 

यह भी पढ़ेंः सिर्फ जूता ही साफ किया था, BJP कार्यकर्ताओं ने मार-मारकर किया बेदम, जानें क्या है मामला

अगर दिल्‍ली की बात करें तो 7 सीटों पर 18 महिलाओं समेत 164 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे थे. दिल्ली में बीजेपी, आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला था. राजधानी में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और उम्मीदवार शीला दीक्षित, मुक्केबाज विजेन्दर सिंह, बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, आम आदमी पार्टी उम्मीदवार आतिशी और क्रिकेटर तथा नेता और बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर पर सभी की निगाहें टिकी हैं.

यह भी पढ़ेंः पीली साड़ी वाली के बाद अब नीली मोनो गाउन वाली खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर की तस्‍वीर वायरल, जानें कौन हैं ये

हरियाणा में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर समेत 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. पूर्व मुख्यमंत्री और रोहतक से कांग्रेस के मौजूदा विधायक भूपेन्द्र सिंह हुड्डा इस बार लोकसभा चुनाव में सोनीपत से किस्मत आजमा रहे थे. वहीं पश्चिम बंगाल में बांकुरा के वन क्षेत्र जंगलमहल, पश्चिम मिदनापुर, झारग्राम और पुरुलिया जिलों मतदान हुआ, जो पूर्ववर्ती वाम मोर्चा सरकार के दौरान माओवादियों का गढ़ कहे जाते थे.

यह भी पढ़ेंः गैराज से लेकर पीएम हाउस तक मोदी का ऐसा रहा सफर, पढ़ें प्रधानमंत्री का पूरा इंटरव्‍यू

झारखंड में राज्य के मंत्री चन्द्रप्रकाश चौधरी, पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद और पूर्व मुख्यमंत्री मंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता समेत 67 उम्मीदवार मैदान में थे. वहीं बिहार में 127 उम्मीदवार मैदान में है, जिनमें केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह समेत चार मौजूदा सांसद शामिल हैं.