logo-image

Lok sabha election 2019: उमा भारती का टिकट कटा, लेकिन मिली यह बड़ी जिम्मेदारी

इसी क्रम में बीजेपी के केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने 46 उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी.

Updated on: 23 Mar 2019, 09:22 PM

नई दिल्ली:

देश में लोकसभा चुनाव 2019 का चुनावी शंखनाद  हो चुका है. सभी पार्टियां अपने पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं. इसी क्रम में बीजेपी के केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने 46 उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी की. लेकिन इस लिस्ट में बीजेपी की केंद्रीय मंत्री और पार्टी की वरिष्ठ नेता उमा भारती का नाम काट दिया गया. दरअसल उमा भारती (Uma Bharti) को पार्टी की ओर से एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.

पार्टी ने उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है. बता दें कि कुछ दिन पहले ही उमा भारती ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को पत्र लिखकर इस बार चुनाव न लड़ने की इच्छा जताई थी. बताया जा रहा है कि इसके बाद ही पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाने का फैसला किया है. उमा भारती को पार्टी द्वारा दी गई इस नई जिम्मेदारी की जानकारी केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने दी. जेपी नड्डा ने कहा, उमा भारतीय ने लिखित में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने को कहा था, इसलिए उन्हें पार्टी का उपाध्यक्ष बना दिया गया है.

यह भी पढ़ें- NN Opinion Poll: ओपिनियन पोल में समझिये महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव का गणित, जानें क्या है जनता का मूड

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने बताया था कि मैंने 2016 में कहा था कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी क्योंकि मुझे गंगा के तटों पर बसे तीर्थस्थानों पर जाना है. अगर मैं चुनाव लड़ती तो मैं झांसी से ही लड़ती. मैं अपना निर्वाचन क्षेत्र कभी नहीं बदल सकती. वहां के लोगों को मुझ पर गर्व है और वह मुझे अपनी बेटी जैसा मानते हैं.''

उमा ने यह भी कहा था कि वह 2024 का चुनाव लड़ेंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी ‘‘शानदार बहुमत'' हासिल करेगी. उन्होंने कहा था कि उन्होंने आगामी चुनाव न लड़ने के अपने फैसले से भाजपा महासचिव (संगठन) रामलाल को अवगत करा दिया था. रामलाल ने उनसे तीर्थयात्रा के लिए जाने से पहले पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करने को कहा था. उमा ने कहा था कि वह पांच मई तक भाजपा के लिए चुनाव प्रचार करेंगी. उन्होंने कहा था कि पार्टी ने मुझे मुख्यमंत्री पद से ले कर कैबिनेट मंत्री के पद तक बहुत कुछ दिया है. मैंने भाजपा के अध्यक्ष पद को छोड़ कर लगभग सभी संगठनात्मक दायित्व संभाले हैं. यह मेरा दायित्व है कि पार्टी को शर्मिन्दा न होने दूं. मैं पांच मई तक चुनाव प्रचार करूंगी.''