logo-image

16 अप्रैल के चुनावी हलचल की हर खबर के लिए CLICK करें

लोकसभा चुनाव के दूसर चरण के मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा और 18 अप्रैल को लोग में मताधिकार का प्रयोग करेंगे

Updated on: 16 Apr 2019, 11:25 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के दूसर चरण के मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा और 18 अप्रैल को लोग में मताधिकार का प्रयोग करेंगे. पीएम मोदी आज ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में रोड करेंगे जो शाम के 5.30 बजे शुरू होगा. इससे पहले पीएम मोदी छत्तीसगढ़ में दो चुनावी रैली भी संबोधित करेंगे. वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ में अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

बात अगर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की करें तो वो आज केरल में तीन चुनीव रैलियां करेंगे. बता दें कि इस बार राहुल गांधी केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार के आखिरी दिन केरल और कर्नाटक में दो रोड शो कर बीजेपी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे.

निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के उसे विज्ञापन पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया, जिसे टीवी चैनलों पर दिखाया जा रहा है. आयोग ने यह प्रतिबंध आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के आधार पर लगाया.

आयोग ने सभी मीडिया संस्थानों (टीवी चैनलों व प्रिंट) को पत्र जारी कर कहा कि अन्ना द्रमुक का विज्ञापन 'ओरु कुडुम्बा आटची' (एक परिवार का शासन) का इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर प्रसारण आरोपों व विरूपित तथ्यों के सत्यापन बिना किया गया.


आयोग ने कहा कि विज्ञापन के वीडियो का प्रसारण तुरंत रोका जाए और यदि आगे इसका प्रसारण जारी रखा गया तो केबल टीवी अधिनियम तथा अन्य कानूनों के तहत कड़ा दंड दिया जाएगा.

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

शकील अहमद ने मंगलवार को मधुबनी लोकसभा क्षेत्र से बतौर निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन भरा. उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल तक निर्वाचन पदाधिकारी को पार्टी का चुनाव चिन्ह सौंपना है और उन्हें उम्मीद है कि कॉंग्रेस पार्टी उनका समर्थन करेगी.

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने ओडिश के बाद छत्तीगढ़ में चुनाव सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा, अगर दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बन गई तो वे कोयले का बंदरबांट कर देंगे. साथ ही मोदी ने लोगों को पक्का घर, आयुष्मान योजना और उज्जवला योजना का लाभ देना का वादा किया है. 

calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

गुजरात के बीजेपी विधायक रमेश कटारा ने विवादास्‍पद बयान दिया है. विधायक ने कहा- कौन कांग्रेस को वोट देगा, कौन बीजेपी को वोट देगा, सब पता चल जाएगा. अगर यह पता चल गया कि फलां बूथ पर हमें कम वोट मिला तो बाद में आपका काम नहीं हो पाएगा. 



calenderIcon 13:47 (IST)
shareIcon

बेंगलुरू: चुनाव आयोग के दस्‍ते ने शिमोगा हेलीपैड पर कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा के लगेज को चेक किया. 



calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर कार्रवाई के खिलाफ मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के नेतृत्‍व में एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग जाकर आपत्‍ति जताई. नकवी के साथ जेपी नड्डा भी मौजूद रहे. 



calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

राजस्‍थान : जयपुर ग्रामीण सीट से केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौर ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया. 



calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

देहारादून: मोहम्मद अली जिन्ना के समर्थन में खुलकर उतरे भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन, कहा- जवाहरलाल नेहरू के बजाय मोहम्मद अली जिन्ना को होना चाहिए था देश का प्रधानमंत्री, भाजपा के खानपुर से विधायक हैं कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन, सोमवार को ही भारतीय जनता पार्टी ने अनुशासनात्मक कार्यवाही का नोटिस विधायक चैंपियन को किया है जारी

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला खान ने कहा, बीजेपी को खुश करने के लिए चुनाव आयोग ने मेरे पिता आजम खान पर बैन लगाई है. आजम खान ने जया प्रदा पर कोई टिप्पणी नहीं की है. उनके खिलाफ एकतरफा कार्रवाई की है. आयोग ने हमसे कोई सफाई नहीं मांगी है.

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

राजस्थान की सीकर सीट से भाजपा प्रत्याशी सुमेधानंद सरस्वती ने नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उनके साथ उनके साथ पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी पूर्व विधायक प्रेम सिंह बाजोर पूर्व विधायक रतन जलधारी पूर्व विधायक केडी बाबर जिला अध्यक्ष विष्णु चेतानी मौजूद रहे. 

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों की सूची जारी की. पार्टी ने वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ सिद्धार्थ राजभर को टिकट दिया है.



calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

लखनऊ में गृह मंत्री राजनाथ सिंह का रोड शो शुरू हो गया है. उनका रोड शो बीजेपी दफ्तर से कलक्ट्रेट तक होगा. इसके बाद वह लखनऊ लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे. इस दौरान उनके साथ बीजेपी के कई दिग्गज नेत मौजूद हैं.



calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

दिल्‍ली में कांग्रेस से गठबंधन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर मंगलवार को बैठक हुई. बैठक में संजय सिंह को बातचीत के लिए अधिकृत किया गया है. माना जा रहा है कि अब भी गठबंधन के लिए उम्‍मीद जिंदा है.

calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के खिलाफ चुनाव आयोग द्वारा की गई कार्रवाई पर मंगलवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी आयोग के अफसरों मिलेंगे. वे पार्टी की बात चुनाव आयोग के सामने रखेंगे. न्यूज़ नेशन से बातचीत में मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर चुनाव आयोग ने जल्‍दबाजी में गलत कार्रवाई कर दी. 

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने मायावती के चुनावी रैली पर लगे बैन को हटाने से फिलहाल इंकार किया

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

बिलासपुर : लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को बिलासपुर में चुनावी दौरा करेंगे. मस्तूरी विधानसभा के मल्हार में सभा को संबोधित कर कांग्रेस प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव के लिए करेंगे चुनाव प्रचार.

calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग ने तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में चुनाव रद्द करने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है. इलेक्शन कमीशन आफ इंडिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.



calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ से नामांकन करेंगे. इससे पहले वह हनुमान सेतु मंदिर में पूजा-पाठ करेंगे. नामांकन के दौरान राजनाथ सिंह के साथ यूपी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

calenderIcon 09:49 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल मंगलवार सुबह 11 बजे प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय राजीव भवन के प्रथम तल में स्थित पत्रकार वार्ता कक्ष में संवाददाताओं से चर्चा करेंगे

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव मंगलवार को आगरा में कोठी मीना बाजार ग्राउंड में 12:23 बजे रैली को संबोधित करेंगे. 

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

बाराबंकी में PM Modi की photo वाला रेलवे टिकट जारी, 4 रेलकर्मी सस्पेंड, रेलवे को पीएम नरेंद्र मोदी की फ़ोटो वाला टिकट बेचने पर ECI ने रोक लगाई, चुनाव आयोग ने उत्तर रेलवे के DRMको भी लगाई फटकार

calenderIcon 09:45 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अपने नामांकन से पहले हनुमान सेतु मंदिर में करेंगे दर्शन, अब से थोड़ी देर में पहुंचेंगे राजनाथ सिंह.

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

लखनऊ: आज sbsp अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर 39 उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे, वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी उम्मीदवार घोषित करने का किया ऐलान

calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग के बैन के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंदिर में पूजा-अर्चना की. लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ किया. बता दें कि विवादित बयान पर आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार में 72 घंटे के लिए रोक लगा दी है.



calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

फतेहपुर सिकरी के बीएसपी प्रत्याशी गुड्डू पंडित ने कहा, 'सुन लो राज बब्बर के कुत्तों तुमको और तुम्हारे नेता नचनिया को दौड़ा-दौड़ाकर जूतों से मारुंगा जो झूठ फैलाया समाज में, जहां मिलेगा गंगा मां की सौगंध तुझे जूतों से मारुंगा, तुझे और तेरे दलालों को.'



calenderIcon 09:02 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ के डोकड़ा गांव के लोगों ने लोकसभा चुनाव 2019 का बहिष्कार करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, कोई सड़क नहीं, कोई वोट नहीं. जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जाती, तब तक हम अपना वोट डालने नहीं जाएंगे.