logo-image

अंतिम चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान आज, पीएम समेत कई वीआईपी दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के सातवें और अंतिम चरण के लिए रविवार सुबह 7 बजे से वोट डाले जाएंगे.

Updated on: 19 May 2019, 05:38 AM

highlights

  • सुबह सात बजे शुरू होगी वोटिंग, 23 मई को आएंगे नतीजे
  • इस चरण में 10 करोड़ लोग करेंगे अपने मताधिकारी का प्रयोग
  • पीएम नरेंद्र मोदी संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी होगा मतदान

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के सातवें और अंतिम चरण के लिए रविवार सुबह 7 बजे से वोट डाले जाएंगे. सातवें चरण में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है. अंतिम चरण में पंजाब (Panjab) और उत्तर प्रदेश (Utter Pradesh), बिहार (Bihar) और मध्य प्रदेश (madhya pradesh) की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल (West Bengal) की नौ, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की चार, झारखंड (Jharkhand) की तीन और चंडीगढ़ (Chandigarh) सीट पर मतदान होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी भी हैं चुनावी मैदान में

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के किस्मत का भी फैसला मतपेटी में बंद होगा. पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है. इनके अलावा बीजेपी खेमे से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) का मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा यूपी की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं.

918 उम्मीदवारों के किस्मतों का होगा फैसला

सातवें चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. लगभग 10 करोड़ मतदाता सुबह इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस चरण के चुनाव में नक्सल प्रभावित बिहार की सासाराम और काराकट लोकसभा सीट के चार-चार विधानसभा क्षेत्रों में व उत्तर प्रदेश की राबर्टसगंज सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की अवधि सुबह सात बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित की गई है.

ये वीआईपी प्रत्याशी भी लड़ रहे हैं चुनाव

प्रमुख उम्मीदवारों में फिल्म अभिनेता सनी देओल (Sunny Deol) गुरदासपुर से, भोजपुरी गायक रवि किशन (Ravi krishna) गोरखपुर से और किरण खेर (Kiran Kher) चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार (Meira Kumar) बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं.

झारखंड के इन सीटों पर होगी वोटिंग

झारखंड के तीन लोकसभा क्षेत्रों राजमहल, दुमका और गोड्डा के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. इस चरण में शामिल राज्यों की शेष सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

यह भी पढ़ें ः अंतिम चरणः सातवां द्वार तोड़ने के लिए तेजस्‍वी ने लगाया सबसे ज्‍यादा जोर, मोदी-शाह रह गए पीछे

बीजेपी और कांग्रेस के इन नेताओं ने की इतनी रैलियां

सातवें चरण के लिए 12 मई से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी का कमल खिलाने के लिए 26 रैलियां कर डाली हैं तो वहीं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी पसीना बहाने में पीछे नहीं रहे. कांग्रेस के हाथ को मजबूत करने के लिए दोनों भाई-बहन ने मिलकर 26 रैलियां की हैं. बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने 29 और स्‍टार प्रचारक योगी आदित्‍यनाथ ने 29 रैलियों के जरिए लोगों से बीजेपी को वोट डालने की अपील की.

यह भी पढ़ें ः राहुल गांधी के मुकाबले मोदी-शाह की जोड़ी ने ज्‍यादा बहाया पसीना, ढाई गुना की रैलियां

अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान

अंतिम चरण में 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार व मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की सभी चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर चुनाव होगा. 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 59 सीटों में से सबसे ज्यादा 33 सीटें बीजेपी के पास थीं. टीएमसी के पास नौ, कांग्रेस के पास तीन और अन्य के पास 14 सीटें थीं. ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती बीजेपी के सामने अपनी सीटें बचाने की है. क्योंकि इस बार गठबंधन का गणित भी है. हालांकि बीजेपी को मोदी कैमिस्ट्री पर पर सबसे ज्यादा भरोसा है. बीजेपी के प्रवक्ता राजीव जेटली का दावा है कि पहले से ज्यादा सीटें आएंगी.

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर कल होगी वोटिंग

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर भी रविवार 19 मई को वोटिंग होगी. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले का मतदान केंद्र ‘टशीगंग’ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार है. इस पोलिंग स्‍टेशन पर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस मतदान केंद्र पर मंडी लोकसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे. बता दें पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान हिमाचल प्रदेश के हिक्किम मतदान केंद्र को विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र का दर्जा मिला था.