logo-image

देखें दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर क्‍या हैं समीकरण, कौन कहां से ठोक रहा ताल

दूसरे चरण में बिहार की 5 प्रमुख सीट पूर्णिया, किशनगंज, भागलपुर, बांका और कटिहार में 18 अप्रैल को मतदान होना है.

Updated on: 14 Apr 2019, 08:11 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण का चुनाव प्रचार जोरों पर हैं. दूसरे चरण में बिहार की 5 प्रमुख सीट पूर्णिया, किशनगंज, भागलपुर, बांका और कटिहार में 18 अप्रैल को मतदान होना है. इनमें से दो सीटों पर जहां राजद-जदयू के बीच टक्कर होगी वहीं तीन पर जदयू के मुकाबले में कांग्रेस होगी. लेकिन इन तीन प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के साथ ही आधा दर्जन छोटे संगठन और 32 निर्दलीय भी चुनाव मैदान में हैं. बिहार की 5 सीटों समेत 13 राज्‍यों की 97 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में 18 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इसके बाद 23 मई को मतगणना होगी और चुनाव के नतीजे आएंगे. 

लोकसभा NDA MAHAGATHBANDHAN
किशनगंज महमूद अशरफ (JDU) मोहम्‍मद जावेद (INC)
कटिहार दुलाल चंद गोस्‍वामी(JDU) तारिक अनवर (INC)
पूर्णिया संतोष कुमार कुशवाहा (JDU)  उदय सिंह (INC)
भागलपुर अजय कुमार मंडल (JDU) बुलो मंडल(RJD)
बांका गिरीधारी यादव(JDU) जय प्रकाशनरायण यादव(RJD)

दूसरे चरण में कुल मतदाता ः 85 लाख 52 हजार 274 

  • किशनगंज : 16.52 लाख
  • कटिहार : 16.45 लाख
  • पूर्णिया : 17.53 लाख
  • भागलपुर : 18.11 लाख
  • बांका : 16.87 लाख

किशनगंज

किशनगंज लोकसभा सीट से 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर कुल 31 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे. इस बार यहां से जनता दल (युनाइटेड) से सईद महमूद, बहुजन समाज पार्टी से इंद्र देव पासवान, कांग्रेस से डॉ. मोहम्मद जावेद, तृणमूल कांग्रेस से जावेद अख्तर, आम आदमी पार्टी से अलीमुद्दीन अंसारी, अशरफ, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन से अख्तरुल इमान, शिवसेना के टिकट से प्रदीप कुमार सिंह, झारखंड मुक्ति मोर्चा से शुकल मुरमू और बहुजन मुक्ति पार्टी के टिकट से राजेंद्र पासवान चुनाव मैदान में हैं. इसके अलावा अजीमुद्दीन, असद आलम, छोटे लाल महतो, राजेश कुमार दुबे और हसेरुल बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः क्‍या आप जानते हैं, लोकसभा चुनाव कराने पर आयोग कितना खर्च करता है, हरेक वोट पर होता है इतना खर्च, जानें यहां

2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार असरार-उल-हक़ क़ासमी ने जीत दर्ज की थी. उनको 4 लाख 93 हजार 461 वोट मिले थे. उन्होंने बीजेपी के डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल को शिकस्त दी थी. साल 2014 के चुनाव में जायसवाल को 2 लाख 98 हजार 849 वोट मिले थे. इसके अलावा जेडीयू के अख्तारुल इमान को 55 हजार 822 वोटों से संतोष करना पड़ा था.

कटिहार

बिहार की कटिहार सीट पर इस बार कुल 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. कटिहार लोकसभा सीट पर जनता दल (युनाइटेड) से दुलाल चंद्र गोस्वामी, कांग्रेस से तारिक अनवर, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी से मुहम्मद शाकुर, बहुजन समाज पार्टी से शिवनंदन मंडल, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से अब्दुर रहमान, राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी से गंगा केबट और भारतीय बहुजन कांग्रेस से बसुकीनाथ चुनाव मैदान में हैं. इस बार बीजेपी यहां से चुनाव नहीं लड़ रही.

पूर्णिया

पूर्णिया लोकसभा सीट से इस बार 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पूर्णिया लोकसभा सीट पर नता दल युनाइटेड से संतोष कुमार, कांग्रेस से उदय सिंह, जबहुजन समाज पार्टी से जितेंद्र उरब, झारखंड मुक्ति मोर्चा से मंजू मुरमू और बिहार लोक निर्माण दल से सनोज कुमार चौहान चुनाव मैदान में हैं. इसके अलावा बतौर निर्दलीय सुभाष कुमार ठाकुर, शोभा सोरेन, सगीर अहमद और अशोक कुमार शाह, एमडी अख्तर अली, अनिरुद्ध मेहता, अर्जुन सिंह, अशोक कुमार सिंह, डॉ मृत्युंजय कुमार झा, राजीव कुमार सिंह, राजेश कुमार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः JDU-RJD के विलय का प्रस्ताव लेकर आए PK का क्या हाल किया राबड़ी देवी ने, जानें उन्हीं की जुबानी

2014 के लोकसभा चुनाव में पूर्णिया सीट से जेडीयू के संतोश कुमार कुशवाहा ने बीजेपी के उदय सिंह को शिकस्त दी थी. संतोष कुमार को 4लाख 18 हजार 826 वोट मिले थे, जबकि उदय सिंह के खाते में 3 लाख 2 हजार 157 वोट आए थे. कांग्रेस के उम्मीदवार अमरनाथ तिवारी को एक लाख 24 हजार 344 वोट मिले थे और वो तीसरे नंबर पर रहे थे.

बांका
बांका लोकसभा सीट पर 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पिछली बार इस सीट से आरजेडी प्रत्याशी जय प्रकाश नारायण यादव ने चुनावी जंग जीती थी.चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार बिहार की बांका लोकसभा सीट से जनता दल युनाइटेड से गिरिधारी यादव, राष्ट्रीय जनता दल से जय प्रकाश नारायण यादव, बहुजन समाज पार्टी से मोहम्मद राफिक आलम, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया से कैलाश प्रसाद सिंह, भारतीय दलित पार्टी से नीलू देवी, भारतीय मोमिन फ्रंट से फेसल अंसारी और झारखंड मुक्ति मोर्चा से राजकिशोर प्रसाद चुनाव लड़ रहे हैं.

भागलपुर

भागलपुर लोकसभा सीट से इस बार कुल 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर कुल 23 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे. भागलपुर सीट पर दूसरे चरण में 18 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके बाद 23 मई को वोटों की गिनती की जाएगी और चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. इस दिन सभी लोकसभा सीटों के चुनाव नतीजे भी आएंगे.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहते हैं शत्रुघ्न सिन्हा, कही ये बड़ी बात

भागलपुर से जनता दल युनाइटेड से अजय कुमार मंडल, बहुजन समाज पार्टी से मोहम्मद आशिक इब्राहिमी, राष्ट्रीय जनता दल ने शैलेश कुमार, आम आदमी पार्टी से सत्येंद्र कुमार, सोशलिस्ट युनिटी सेंटर ऑफ इंडिया कम्युनिस्ट से दीपक कुमार और भारतीय दलित पार्टी से सुशील कुमार दास चुनाव मैदान में हैं. इसके अलावा अभिषेक प्रियदर्शी और नुरुल्लाह बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में हैं.