News Nation Logo

राहुल का बड़ा दांव, प्रियंका गांधी पूर्वी यूपी में संभालेंगी कांग्रेस की कमान

आखिरकार प्रियंका गांधी की राजनीति में एंट्री हो ही गई. लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी.

By : Sunil Mishra | Updated on: 24 Jan 2019, 08:51:00 AM
प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)

प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आखिरकार प्रियंका गांधी की राजनीति में एंट्री हो ही गई. लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी और इसे लेकर कयासबाजी भी चल रही थी. उन्‍हें पार्टी का महासचिव बनाया गया है और वे पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की जिम्‍मेदारी संभालेंगी. पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश की जिम्‍मेदारी ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को दी गई है. इसके अलावा केसी वेणुगोपाल को महासचिव संगठन बनाया गया है. माना जा रहा है कि वेणुगोपाल अशोक गहलोत की जगह लेंगे, जो राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री बन गए हैं. आम चुनाव से पहले प्रियंका गांधी को यह बड़ी जिम्‍मेदारी दी गई है. कुछ दिनों पहले कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने उत्‍तर प्रदेश में बड़ा करिश्‍मा करने का दावा किया था और ठोस कदम उठाने की भी बात कही थी. राहुल गांधी ने यह भी कहा था कि उत्‍तर प्रदेश को लेकर कांग्रेस बड़ा सरप्राइज देने जा रही है. माना जा रहा है कि उनका इशारा इसी तरफ था. बता दें कि प्रियंका गांधी को नई जिम्‍मेदारी देने से संबंधित खबर सबसे पहले News Nation के रविकांत ने ब्रेक किया. 

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मोतीलाल वोरा ने इस बारे में बताया, प्रियंका गांधी को जो जिम्‍मेदारी दी गई है, वह बहुत महत्‍वपूर्ण है. इसका प्रभाव केवल पूर्वी यूपी में होगा, ऐसा नहीं है, इसका प्रभाव पूरे उत्‍तर प्रदेश में पड़ेगा. 

आपको बता दें कि पिछले काफी लंबे समय से कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मांग थी कि प्रियंका गांधी को राजनीति में आना चाहिए. इससे पहले प्रियंका गांधी इससे पहले भी रायबरेली और अमेठी में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के लिए प्रचार प्रसार करती रही हैं. 2019 का लोकसभा चुनाव काफी निर्णायक होने वाला है, इसमें उत्तर प्रदेश की भूमिका काफी अहम है. उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के साथ आने से समीकरण पूरा बदल गया था, दोनों पार्टियों ने कांग्रेस को गठबंधन में शामिल नहीं किया था. गठबंधन की घोषणा के बाद राहुल गांधी ने उत्‍तर प्रदेश के बारे में कहा था- कांग्रेस यहां कुछ बड़ा करेगी. 

जब प्रियंका गांधी ने किया था मोदी पर हमला, देखें VIDEO

माना जा रहा है कि यह फैसला आगामी लोकसभा चुनाव और प्रियंका गांधी की लोकप्रियता को देखते हुए लिया गया है. काफी समय पहले से कार्यकर्ता प्रियंका गांधी की राजनीति में एंट्री करने की मांग कर रहे थे. प्रियंका फरवरी के पहले सप्ताह में कार्यभार संभालेंगी. कांग्रेस राज्‍य में सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और प्रियंका गांधी के असर को पूरा भुनाने की कोशिश करेगी. 

इस संबंध में पार्टी के महासचिव अशोक गहलोत की तरफ से प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया है, 'कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रियंका गांधी वाड्रा को पूर्वी उत्तर प्रदेश की महासचिव के तौर पर नियुक्त किया है. वह फरवरी के पहले सप्ताह में पद संभालेंगी.'

First Published : 23 Jan 2019, 12:56:09 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.