logo-image

चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को दी क्लीन चिट, नहीं किया है आचार संहिता का उल्लंघन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आचार संहिता उल्लंघन करने के मामले में चुनाव आयोग ने कहा कि पीएम मोदी ने कोई भी आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया है.

Updated on: 30 Apr 2019, 10:55 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनाव आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन मामले में क्लीन चिट दे दिया है. 1 अप्रैल को महाराष्ट्र के वर्धा में पीएम मोदी ने अपने भाषण में सेना के नाम पर वोट मांगा था जिसे लेकर कांग्रेस ने शिकायत दर्ज कराई थी. चुनाव आयोग ने इस मामले की समीक्षा करते हुए पीएम मोदी को आचार संहिता उल्लंघन का दोषी नहीं माना. चुनाव आयोग ने कहा कि इस पीएम मोदी ने आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया है.

चुनाव आयोग ने कहा, '1 अप्रैल को महाराष्ट्र के वर्धा में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण में आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन की शिकायत के संबंध में आयोग का विचार है कि इस मामले में किसी तरह का उल्लंघन नहीं हुआ.'

इस भाषण में उन्होंने कांग्रेस पर 'हिंदू आतंकवाद' शब्द का उपयोग करने का आरोप लगाया था.सूत्रों के मुताबिक निर्वाचन आयोग ने कहा कि आयोग को मोदी के खिलाफ महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की एक विस्तृत रिपोर्ट मिली थी.

सूत्रों ने कहा कि महाराष्ट्र निर्वाचन आयोग और महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिली शिकायत की प्रावधानों के अनुसार जांच की गई.

उन्होंने कहा कि आयोग ने 'इस मसले पर विचार किया, कोई उल्लंघन नहीं पाया गया.'

मोदी ने अपने भाषण में कहा था कि कांग्रेस ने 'हिंदू आतंकवाद' शब्द का इस्तेमाल किया और उन्होंने पार्टी पर हिंदुओं के अपमान का आरोप लगाया था.

मोदी ने स्पष्ट रूप से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर अमेठी के अलावा वायनाड से चुनाव लड़ने के फैसले को लेकर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस के नेता अब बहुसंख्यकों की आबादी वाले निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने में डर रहे हैं.

(इनपुट IANS के साथ)