logo-image

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ पुलिस में शिकायत, प. बंगाल हिंसा में BJP-TMC में तलवारें खिंची

कोलकाता की सड़कों पर सरेआम जो उत्पात मचाया गया, उससे जुड़े कुछ वीडियो सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को जारी किए हैं. इस वीडियो में बड़ी तादाद में लोग आगजनी करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Updated on: 15 May 2019, 11:37 AM

highlights

  • कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ पुलिस में छात्रों ने दर्ज कराई शिकायत
  • ममता बनर्जी समेत टीएमसी नेताओं ने हिंसा के विरोध में टि्वटर हैंडल की प्रोफाइल फोटो बदली.
  • तीन वीडियो जारी कर टीएमसी ने हिंसा का ठीकरा बीजेपी कार्यकर्ताओं पर फोड़ा.

कोलकाता.:

तृणमूल कांग्रेस की सर्वेसर्वा और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत अन्य पार्टी नेताओं ने मंगलवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड-शो में हुई हिंसा के विरोध में अपने-अपने टि्वटर हैंडल की प्रोफाइल फोटो बदल ली. अब उनके टि्वटर हैंडल पर समाज सुधारक विद्यासागर की तोड़ी गई अर्ध मूर्ति की फोटो नजर आ रही है. इसके साथ ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है.

ईश्वरचंद विद्यासागर की प्रतिमा में हुई तोड़-फोड़
गौरतलब है कि मंगलवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड-शो में हिंसा के दौरान बंगाल पुनर्जागरण काल के अग्रणी चेहरा रहे विद्यासगर के नाम पर खोले गए कॉलेज ईश्वरचंद विद्यासागर में जमकर तोड़-फोड़ की गई थी. इसमें उनकी प्रतिमा भी क्षतिग्रस्त हो गई. साथ ही बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस में एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया.

ममता बनर्जी ने कहा बाहर से गुंडे लागकर हिंसा कर रही बीजेपी
तृणमूल कांग्रेस खासकर सीएम ममता बनर्जी का आरोप है कि बीजेपी ने बाहरी राज्यों से गुंडे लाकर उत्पात मचाया है. इसके उलट बीजेपी तृणमूल कैडर समेत सरकारी मशीनरी पर हिंसा का आरोप मढ़ रही है. इसके बीच ममता बनर्जी समेत डेरेक ओ ब्रायन, सांसद सुखेंदु शेखर राय, अभिषेक बनर्जी और अन्य तृणमूल कांग्रेस नेताओं ने अपने टि्वटर हैंडल की प्रोफाइल फोटो में विद्यासागर की प्रतिमा लगा ली है. इस तरह वह उनकी प्रतिमा के साथ की गई तोड़-फोड़ और हिंसा का विरोध कर रहे हैं.

टीएमसी ने जारी किए सबूत
इस बीच कोलकाता की सड़कों पर सरेआम जो उत्पात मचाया गया, उससे जुड़े कुछ वीडियो सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को जारी किए हैं. इस वीडियो में बड़ी तादाद में लोग आगजनी करते हुए दिखाई दे रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन ने ये तीन वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट से जारी किए हैं और आरोप लगाया है कि अमित शाह के रोड शो के दौरान बीजेपी के गुंडे उत्पात मचा रहे हैं.

भगवा पहने लोग कर रहे हिंसा
पहले वीडियो में दिखाई दे रहा है कि बीजेपी का झंडा लगी कुछ गाड़ियां सड़क से गुजर रही हैं और भगवा रंग की कमीज पहने, हाथ में बीजेपी का झंडा लिए और सिर पर भगवा साफा बांधे हुए कुछ लोग सड़क किनारे खड़े वाहनों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इनमें से कुछ के हाथ में डंडे हैं, तो कुछ पत्थर फेंकते हुए भी दिखाई दे रहे हैं. इसी दारौन सड़क किनारे खड़े वाहन से आग की लपटे उठती हुईं दिखाई दे रही हैं.

वाहनों में की गई आगजनी
दूसरा वीडियो भी इसी आगजनी का है जो अलग एंगल से रिकॉर्ड किया गया है. इस वीडियो में जलते हुए वाहन के करीब मौजूद भीड़ में कुछ लोग डंडे से वहां खड़े दूसरे वाहन को निशाना बना रहे हैं. साथ ही पहले से जल रहे वाहन में एक दूसरा वाहन जलने के लिए डालते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा तीसरे वीडियो में भीड़ का उत्पात दिखाया गया है. इन तीनों वीडियो को डेरेक ओब्रायन ने तीन सबूत बताए हैं. उन्होंने सीधे तौर पर हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है.

ऐसे हुई थी हिंसा

गौरतलब है कि 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान से पहले अमित शाह ने 14 मई को कोलकाता में रोड शो किया. अमित शाह के रोड शो में भाजपा कार्यकर्ताओं ने नाचते-गाते और 'मोदी-मोदी' के नारे लगाते हुए हिस्सा लिया. यह जुलूस मध्य कोलकाता के शहीद मीनार से शुरू होकर धर्मतल्ला क्रॉसिंग, लेनिन सरणी और सुबोध मलिक चौराहे तक निकाला गया और इस दौरान कार्यकर्ताओं ने लगातार 'जय श्री राम' के नारे लगाए. लेकिन रोड शो का अंत होते-होते बीजेपी व टीएमसी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. इस दौरान आगजनी भी की गई और ईश्वरचंद विद्यासागर की मूर्ति भी तोड़ दी गई. हालांकि इस हिंसा के बीच सभी को 23 मई को होने वाली मतगणना का इंतजार है.