logo-image

NN Opinion Poll:उत्‍तर प्रदेश में NDA पर भारी पड़ रहा महागठबंधन, 37 सीट पर सिमट सकती है बीजेपी

एनडीए को सबसे ज्‍यादा नुकसान उत्‍तर प्रदेश में हो रहा है जहां सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन उसे कड़ी दे रहा है.

Updated on: 08 Apr 2019, 11:44 PM

नई दिल्‍ली:

NN Opinion poll के मुताबिक इस बार बीजेपी को झटका लगने वाला है. 2014 में बीजेपी को अकेले 282 सीटें मिलीं थी लेकिन इस बार पूरा एनडीए मिलकर भी अपना प्रदर्शन नहीं दोहरा पा रहा है. एनडीए को सबसे ज्‍यादा नुकसान उत्‍तर प्रदेश में हो रहा है जहां सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन उसे कड़ी दे रहा है. इस बार एनडीए को केवल 278 सीटें मिल रही हैं. यह बहुमत के लिए जरूरी 272 के जादुई आंकड़े से 6 सीट ज्‍यादा है. यानी इस बार भी केंद्र में मोदी सरकार बनती नजर आ रही है.

अगर यूपीए की बात करें तो वह 128 सीट जीत सकती है. जबकि अन्‍य दलों को 137 सीटें मिल रहीं हैं. एनडीए को सबसे ज्‍यादा नुकसान उत्‍तर प्रदेश में हो रहा है जहां सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन उसे कड़ी दे रहा है. पिछले चुनाव में यहां 80 में से अकेले 71 सीटें बीजेपी ने जीती थीं. इस बार यह आंकड़ा 37 पर सिमटता नजर आ रहा है. गठबंधन को 41 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती नजर आ रही हैं.

मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ में पिछले चुनाव में बीजेपी ने 10 सीटें जीती थीं लेकिन इस बार यहां भी उसे घाटा दिख रहा है. दोनों दलों ने 11 सीटों पर 22 उम्‍मीदवार उतारे हैं. इनमें 19 नए चेहरे हैं. इस बार यहां एनडीए को 4, यूपीए को 7 सीट मिल रही है. यानी विधानसभा चुनाव में मिली शिकस्‍त के बाद भी बीजेपी उबरती नहीं दिख रही है. जहां तक मध्‍य प्रदेश की बात करें तो यहां एनडीए को 20 सीट, यूपीए को 9 सीट मिल रही हैं. पिछले चुनाव में 29 में से बीजेपी को 27 और कांग्रेस को केवल 2 सीट मिली थीं.