News Nation Logo
Banner
Banner

NN Opinion poll जम्मू-कश्मीर: राज्य में बीजेपी को बढ़त, पीएम नरेंद्र मोदी लोगों की पहली पसंद

नए साल में लोकसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय पार्टियों से लेकर क्षेत्रीय दलों तक ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 05 Jan 2019, 09:01:40 AM

नई दिल्ली:

नए साल में लोकसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय पार्टियों से लेकर क्षेत्रीय दलों तक ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि अबकी बार साल 2019 में किसकी सरकार बनेगी. इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए आपके पसंदीदा समाचार चैनल (News Nation) न्यूज नेशन (NN Opinion poll) कर रहा देश का सबसे बड़ा और भरोसेमंद ओपिनियन पोल (Opinion poll) जिसके तहत आज हमने भारत का स्वर्ग माने जाने वाले जम्मू-कश्मीर के ओपिनियन पोल से शुरू की है. ओपिनियन पोल के जो आंकड़े सामने आए हैं वो जहां एक तरफ बीजेपी (BJP) के लिए अच्छी खबर लेकर आया वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी (PDP) जैसी क्षेत्रीय पार्टियों की सिरदर्दी बढ़ा सकता है.

किस पार्टी को कितना वोट और सीट

लोकसभा 2019 में जम्मू-कश्मीर में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती है ? ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को 2 कांग्रेस को एक जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस को 1 सीटें मिलती दिख रही है जबकि महबूबा मुफ्ती की पार्टी को एक सीट मिलता नजर आ रहा है. ओपिनियन पोल के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को 26 फीसदी वोट मिलता नजर आ रहा है जबकि कांग्रेस को 23 फीसदी और पीडीपी को 13 फीसदी वोट मिलने का अनुमान

जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा

लोकसभा चुनाव में जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा? इसके जवाब में 30 फीसदी लोगों ने कहा रोजगार उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा है. जबकि राज्य के लोगों के लिए दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा महंगाई है. 17 फीसदी जनता महंगाई को बड़ा मुद्दा माना है जबकि 11 फीसदी लोगों के लिए धारा 370 बड़ा मुद्दा है.

जम्मू-कश्मीर में पीएम पद की पहली पसंद कौन ?

पोल में जब राज्य की जनता से पूछा गया कि जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री पद के सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार कौन हैं तो इसमें पीएम मोदी (Narendra Modi) ने एक बार फिर बाजी मार ली है. जम्मू-कश्मीर की जनता के मुताबिक नरेंद्र मोदी 37 फीसदी जनता ने पीएम पद की पहली पसंद माना है जबकि 31 फीसदी जनता ने राहुल गांधी (Rahul gandhi) को पीएम पद की पसंद माना है. वहीं फारुक अब्दुल्ला को 9 फीसदी लोग पीएम उम्मीदवार के तौर पर देख रहे हैं जबकि 5 फीसदी लोग उमर अब्दुल्ला को पीएम पद पर देखना चाहते हैं.

क्या मोदी सरकार ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब

जब जम्मू-कश्मीर के लोगों से ओपिनियन पोल में पूछा गया कि क्या मोदी सरकार ने सीमा पर पाकिस्तान (Pakistan) को करारा जवाब दिया है तो इसके जवाब में 48 फीसदी लोग सरकार की कार्रवाई से संतुष्ट दिखे जबकि 40 फीसदी इसमें सरकार से असंतुष्ट दिखे वहीं 12 फीसदी इस पर कोई भी राय रखने में असमर्थ रहे.

सरकार का ध्यान काम पर या राजनीति पर

जब राज्य की जनता से पूछा गया कि मोदी सरकार का मुख्य ध्यान विकास पर है या फिर राजनीति पर तो इसके जवाब में 39 फीसदी जनता ने ओपिनियन पोल में माना कि सरकार का ध्यान विकास पर है जबकि 46 फीसदी जनता ने माना कि सरकार राजनीति कर रही है वहीं राज्य की 15 फीसदी जनता इस पर कोई राज्य नहीं बना पाई.

गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं. संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव के दौरान ही जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव भी करवाए जा सकते हैं. अभी चुनाव के तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन सभी राजनीतिक पार्टियां चुनावी मैदान में ताल ठोंकना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही नेताओं के दल बदलने और नए गठबंधन बनने और पुराने के टूटने का सिलसिला भी इन दिनों जोरों पर है.

First Published : 04 Jan 2019, 07:06:08 PM

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.