logo-image

NN Opinion poll झारखंड: रघुवर सरकार से नहीं केंद्र सरकार के काम से संतुष्ट हैं प्रदेश के लोग

चुनाव आयोग किसी भी दिन चुनावी महासंग्राम की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

Updated on: 08 Mar 2019, 07:08 PM

नई दिल्ली:

2019 के लोकसभा चुनाव बेहद नजदीक हैं और इसके लिए राजनीतिक पार्टियां देश की जनता को लुभाने के लिए हर तरीके से लगी हुईं हैं. वहीं चुनाव आयोग किसी भी दिन चुनावी महासंग्राम की तारीखों का ऐलान कर सकता है. ऐसे में सभी पार्टियों की तैयारी को देखकर हर किसी के मन में यही सवाल है कि अबकी बार किसकी सरकार? इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए आपका पसंदीदा समाचार न्यूज चैनल- न्यूज नेशन (News Nation) का ओपनियन पोल (NN Opinion Poll) का कारवां जम्मू-कश्मीर से होते हुए हिमाचल प्रेदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली,राजस्थान, बिहार के बाद झारखंड पहुंचा.

झारखंड पहुंचकर हमारी टीम ने यहां की जनता से प्रदेश की सरकार के काम काज बारे में जाना. हमारे सर्वे में हमने पाया कि प्रदेश की 43% जनता प्रदेश सरकार के काम काज से खुश हैं साथ ही प्रदेश की 40% जनता प्रदेश की रघुवर दास सरकार के काम से खुश नहीं हैं. वहीं इस सर्वे में 17% जनता ने कह नहीं सकते के लिए वोट किया है.

किसी पार्टी को कितने वोट और सीट
झारखंड में ओपिनियन पोल के जो आंकड़े सामने आए हैं वो भी बिहार की तरह महागठबंधन को झटका देने वाली है, जबकि एनडीए(NDA) के लिए खुशी. 14 लोकसभा सीट में बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए के खाते में न्यूनतम 9 और अधिकतम 11 सीट आ सकती है. वहीं कांग्रेस-आरजेडी-जेएमएम-जेवीएम और सीपीआई गठबंधन को न्यूनतम 3 और अधिकतम 5 सीट मिल सकती है, जबकि अन्य के खाते में कुछ भी जाता नहीं दिखाई दे रहा है.

वोट शेयरिंग की बात करें तो एनडीए को 42 प्रतिशत लोगों का साथ मिलता दिखाई दे रहा है. वहीं महागठबंधन को 34 प्रतिशत जबकि अन्य के खाते में 13 प्रतिशत वोट जा सकते हैं. हालांकि 11 प्रतिशत लोगों ने अभी तक अपनी राय नहीं बनाई हैं कि उन्हें किसे वोट देना है.

सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण के फैसले का बीजेपी को मिलेगा फायदा
झारखंड की आम जनता से जब हमने पूछा कि सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का जो फैसला किया है इसका चुनाव में बीजेपी को फायदा मिलेगा तो ओपिनियन पोले के आंकड़ों के मुताबिक करीब 62 प्रतिशत लोगों को मानना है कि इसका फायदा बीजेपी को मिलेगा. जबकि 29 फीसदी लोगों का मानना है कि इसका फायदा चुनाव में बीजेपी को नहीं होने वाला है. जबकि 9 प्रतिशत लोगों ने इस बाबत कुछ नहीं कहा है.

क्या राफेल मुद्दे पर राहुल के आरोपों में है दम
देश में राफेल फाइटर जेट पर कथित घोटाले का आरोप लगाने वाले राहुल गांधी के आरोपों पर जब न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल में सवाल पूछ गया तो करीब 46 फीसदी जनता का मानना है कि राहुल के आरोपों में दम है वहीं झारखंड के 46 फीसदी लोग राहुल के आरोपों के पक्ष में नहीं दिखे. जबकि 8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो इसपर कुछ कह नहीं सकते हैं.

मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर ?
ओपिनियन पोल में जब हमने झारखंड की जनता से पूछा कि आपको क्या लगता है कि मोदी सरकार का ध्यान विकास पर है या राजनीति पर तो 53 प्रतिशत जनता का मानना था कि विकास पर सरकार का ध्यान है. जबकि 33 प्रतिशत लोगों ने मानना कि मोदी सरकार विकास की बजाय राजनीति पर ज्यादा ध्यान केंद्रीत कर रही है. वहीं 14 प्रतिशत लोगों ने कोई राय नहीं बनाया है.

क्या मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे पा रही है?
पाकिस्तान की काली करतूतों पर मोदी सरकार ने अपना स्टैंड साफ करके रखा हुआ है. लेकिन जनता की इसपर क्या राय जब उनसे पूछा गया तो 58 प्रतिशत लोगों ने माना कि मोदी सरकार पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रही है, जबकि 30 प्रतिशत लोगों का कहना है कि नहीं ना'पाक' देश को वो जवाब नहीं मिल रहा जैसा उन्होंने सोचा है. जबिक 12 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो इस बाबत कोई राय नहीं दे सकते हैं.

झारखंड के लोगों के लिए महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा
जब न्यूज नेशल के ओपिनियन पोल में झारखंड की जनता से सवाल पूछ गया कि इस लोकसभा चुनाव में उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा तो इसके जवाब में 30 फीसदी जनता ने कहा महंगाई उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा है. जबकि 17 फीसदी लोगों के लिए रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा है. वहीं, प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार भी जनता के लिए एक मुद्दा है. 6 प्रतिशत लोग पीएम कैंडिडेट को लेकर वोट देने जाएंगे. वहीं भ्रष्टाचार सिर्फ 7 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है. वहीं आतंकवाद 7 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है. जबकि बिजली-पानी-सड़क 5 प्रतिशत लोगों के लिए बड़ा मुद्दा है. जबकि नोटबंदी-जीएसटी से जुड़ी समस्याएं 5 प्रतिशत लोगों के लिए मुद्दा है, वहीं अन्य मुद्दे को लेकर 9 प्रतिशत लोग वोट देने जाएंगे. जबकि 14 प्रतिशत लोगों ने अभी तक तय नहीं किया कि वो किसी मुद्दे को लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

पाकिस्तान पर पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार के कार्रवाई का बीजेपी को मिलेगा फायदा?
झारखंड के 85 प्रतिशत जनता का मानना है कि बीजेपी को इसका बड़ा फायदा मिलने वाला है. वहीं, महज 6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे बीजेपी को नुकसान होगा. जबकि 4 प्रतिशत लोगों का कहना है कि चुनाव परिणाम में यह कोई असर नहीं डालने वाला है. जबकि 5 प्रतिशत लोगों ने इसपर कोई राय नहीं दी.

झारखंड में पीएम पद की पहली पसंद कौन ?
बिहार के बाद झारखंड के लोगों के लिए भी पीएम कैंडिडेट के रूप में नरेंद्र मोदी पहली पसंद हैं. 46 प्रतिशत लोगों ने नरेंद्र मोदी को पीएम कैंडिडेट के तौर पर पसंद किया है. वहीं 28 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को अपनी पसंद बनाया है. जबकि 13 प्रतिशत लोग अन्य चेहरे पर भरोसा जताया है. वहीं 13 प्रतिशत लोगों ने अपनी राय नहीं रखी.

झारखंड के लोग बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र की एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं?
झारखंड में बीजेपी नेतृत्व की सरकार है. जब लोगों से एनडीए सरकार के कामकाज के बारे में पूछा गया तो 43 प्रतिशत लोगों ने कामकाज से खुशी जताई है. वहीं, 40 प्रतिशत लोग रघुवर सरकार के कामकाज से खुश नहीं है. वहीं, 17 प्रतिशत लोगों ने कुछ भी कहने से इंकार किया है.

झारखंड के लोग केंद्र की एनडीए सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं?
झारखंड में मोदी सरकार के कामकाज से लोग खुश हैं इस सवाल के जवाब में 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से खुश हैं, वहीं, 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो केंद्र सरकार के कामकाज से खुश नहीं हूं. जबकि 14 प्रतिशत लोग कुछ भी नहीं कहा है.

ज्ञात रहे झारखंड में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में 81 सदस्यीय सदन में BJP ने 35, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने 17, कांग्रेस ने 6, झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) ने 8 और AJSU ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी.